Ads

कॉमन सर्विस सेंटर/ग्राहक सेवा केंद्र

आप एक ऑनलाइन बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे है तो कॉमन सर्विस सेंटर यानी ग्राहक सेवा केंद्र आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पूरे भारत मे लाखो लोग यह व्यवसाय कर रहे है और अच्छी खासी कमाई भी कर रहे है। ग्राहक सेवा केंद्र के जरिये आप कई ऑनलाइन वर्क के साथ ऑफलाइन वर्क भी कर सकते है जैसे पेन कार्ड बनाना, फ़ोटो कॉपी करना, पासपोर्ट बनाना, फ़ोटो खीचना,मोबाइल रिचार्ज के साथ साथ कई अन्य वर्क भी कर सकते है। तो चलिए सबसे पहले यह जानते है।

कॉमन सर्विस सेंटर क्या है?
भारत सरकार द्वारा हर काम को ऑनलाइन करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि कम से कम भ्र्ष्टाचार हो तथा देश का विकास हो इसलिए भारत सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर शुरू की जिसकी मदद से हम कई काम जो महीनों तक सरकारी दफ्तरों के चक्कर काट कर पूरा करते थे अब वही काम कुछ देर में ही  कर सकते है 2014 से पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए न जाने लोगो को कितने पापड़ बेलने पड़ते थे और न जाने कितनों को पैसा यानी रिश्वत देना पड़ जाता था अब वही काम एकदम फ्री हो चुका है। तथा बहुत ही कम समय में बनवाया भी जा सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से बैंकिंग खाते भी खुलाये जा सकते है, इसके अलावा फिक्स डिपाजिट,पैन कार्ड,आधार कार्ड आदि बनाने के साथ साथ बैंकिंग सर्विसेस जैसे मनी ट्रांसफर करना, डीटीएच रिचार्ज,बिजली बिल भरना,सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना आदि किया जा  सकता है।

कॉमन सर्विस सेंटर से आप आधार कार्ड,पैन कार्ड, वोटर कार्ड,पासपोर्ट आदि के लिए अप्लाई तो कर ही सकते है जिसमे आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाएगा साथ ही बैंकिंग कार्य ,सभी प्रकार के रिचार्ज, ऑनलाइन फार्म भरना, फ़ोटो कॉपी आदि कर सकते है जिससे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। अब एक महीने की इनकम की बात की जाए तो यह आपके काम पर निर्भर करता है।फिर भी अन्य कॉमन सर्विस सेंटर की माने तो एक महीने में 15 से 25 हजार कही नही जाने वाले हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button