Ads

कॉमन सर्विस सेंटर पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं पेंशनर्स

नई दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने पेंशनर्स के जीवन प्रमाण या लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटरों (सीएससी) का इस्‍तेमाल करेगा. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि करीब 65 लाख पेंशनर्स अपना लाइफ सर्टिफिकेट 3.65 लाख से अधिक सीएससी के जरिये जमा कर सकते हैं. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कर्मचारी पेंशन स्‍कीम (ईपीएस) के दायरे में आने वाले पेंशनभोगियों को खासकर कोविड-19 महामारी के दौरान घर तक सेवा डिलीवरी देने के लिए ईपीएफओ ने सीएससी से पार्टनरशिप की है.

इसके जरिये पेंशन पाने वाले लोग अपना डिजिटल जीवन प्रमाण दे सकते हैं. ईपीएस पेंशनर्स को पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाण देना होता है. सीएससी के अलावा ईपीएस पेंशनर्स 135 क्षेत्रीय कार्यालयों और 117 जिला कार्यालयों और पेंशन वितरण करने वाले बैंकों के जरिये जीवन प्रमाण जमा कर सकते हैं.

ईपीएफओ ने ईपीएस पेंशनभोगियों को राहत देने के लिए अपनी सुविधानुसार सेवा डिलीवरी एजेंसी के चयन का विकल्प दिया है. पेंशनभोगी अपनी सुविधा के अनुसार साल में कभी भी डिजिटल जीवन प्रमाण दे सकते हैं. जीवन प्रमाण जमा करने की तारीख से एक साल तक वैध रहता है. इससे पहले पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण नवंबर महीने में देने की जरूरत पड़ती थी. इससे कई बार पेंशनभोगियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था. पेंशन रुकने को लेकर बड़ी संख्या में शिकायतें आती थीं.

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button