GST काउंसिल की बैठक में अहम फैसले: पेंसिल-शार्पनर पर अब 18% की जगह 12% टैक्स

नई दिल्ली/सूत्र : वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक में राज्यों को जीएसटी मुआवजा देने का ऐलान किया गया। बैठक में जून के लिए राज्यों को कुल 16,982 करोड़ रुपये आवंटित करने का फैसला किया गया. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शनिवार को परिषद की 49वीं बैठक हुई।

बैठक में राब (तरल वस्तु) पर कर में कटौती की गई है। इस GST की दर को 18% से घटाकर शून्य कर दिया गया था। यदि यह प्री-पैकेज्ड और रेडी-मेड है, तो इस पर 5% की दर से कर लगेगा। GST काउंसिल की बैठक में पेंसिल और शार्पनर पर GST की दरों को कम करने का फैसला किया गया है. पेंसिल और शार्पनर पर GST की दर 18% से घटाकर 12% कर दी गई है।

जनवरी 2023 में 1,55,922 करोड़ रुपए का जीएसटी कलेक्शन हुआ था। जनवरी में लगातार 11वें महीने 1.55 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का GST कलेक्शन हुआ है. जबकि पिछले साल दिसंबर 2022 के महीने में 1,49,507 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन दर्ज किया गया था।

इससे पहले दिसंबर में हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल की बैठक में एसयूवी वाहनों की परिभाषा तय की गई थी। बैठक में बताया गया है कि SUV पर 28% GST और 22% उपकर लगेगा। ऐसे में इस पर प्रभावी कर की दर 50% होगी। वहीं, बायो फ्यूल पर GST 18% से घटाकर 5% कर दिया गया। दालों के छिलके पर GST अब 5% से घटाकर शून्य कर दिया गया है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »