Ads

CAIT ने मिठाई पैकेट पर पोषण संबंधी लेबल के प्रस्ताव पर जताई चिंता

नई दिल्ली/सूत्र : व्यापारियों के एक प्रमुख संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने मिठाई और नमकीन के पैकेट पर पोषण संबंधी लेबल के प्रस्ताव पर चिंता जताई है. इस संगठन ने सोमवार को कहा कि खाद्य सुरक्षा नियामक एफएसएसएआई द्वारा खाद्य उत्पादों के पैकेट पर पोषण के बारे में जानकारी देने से संबंधित मसौदा नियम छोटे मीठे और नमकीन निर्माताओं के हितों को नुकसान पहुंचाएगा।

फ़ाइल फोटो

पिछले सितंबर में, भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने पैकेज्ड खाद्य कंपनियों के लिए पैकेट के सामने की ओर पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए एक मसौदा जारी किया। इसमें खाद्य उत्पादों को उनके पोषण मूल्य के आधार पर फाइव स्टार रेटिंग देने की अवधारणा पेश की गई है।

कैट ने इसके विरोध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखा है. इस पत्र में कैट ने मसौदा प्रावधान को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने पत्र में कहा, ‘प्रस्तावित नियम देशवासियों को पौष्टिक और गुणवत्तापूर्ण खाद्य उत्पाद उपलब्ध कराने की नेक मंशा से लाए गए हैं. लेकिन इसमें खाद्य कारोबार से जुड़ी जमीनी हकीकत और ग्राहकों के खर्च से जुड़े मानकों का ध्यान नहीं रखा गया है।

खंडेलवाल ने कहा है कि इस प्रस्तावित नियम के जरिए FSSAI खाद्य उत्पादों के कारोबार को एक समान तरीके से संचालित करने की कोशिश कर रहा है जबकि भारत विविधताओं से भरा देश है। उन्होंने कहा, सभी पैकेज्ड खाद्य उत्पादों को एक ही पैमाने पर संचालित करने वाला कोई भी नियम बड़ी संख्या में छोटे-छोटे मिठाइयों और नमकीन कारोबारियों के सामने कारोबार बंद करने की स्थिति पैदा कर देगा. इससे छोटे हलवाई और मिठाई-नमकीन बनाने वाली कंपनियों में काम करने वाले भी बड़ी संख्या में बेरोजगार हो जाएंगे।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button