Ads

कोकोड़ी में 136 करोड़ लागत से माँ दन्तेश्वरी मक्का प्रसंस्करण प्लांट का निर्माण

मक्के से स्टार्च, ग्लूटोन, ग्लूकोज, प्रोटीन एवं फाइबर का होगा निर्माण

कलेक्टर ने मक्का प्लांट निर्माण स्थल पहुंच लिया प्रगति का जायजा

अधिक से अधिक स्थानीय संसाधनों का प्रयोग कर समय-सीमा में कार्यो को दे अंजाम-कलेक्टर

कोण्डागांव : विगत 31 अगस्त को कलेक्टर ने मां दंतेश्वरी मक्का प्रसंस्करण इकाई निर्माण के काम मे गति लाने आयोजित की जाने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने मक्का प्लांट निर्माण की अद्यतन जानकारी लेने के साथ ही आगे के कार्यों को शीघ्रता से कराने निर्देशित किया। मक्का प्लांट के प्रबंध संचालक केएल उइके ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कार्यो की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करते हुए बताया कि विगत 25 अगस्त को ब्लास्टिंग के पश्चात् कार्य स्थल पर समतलीकरण का कार्य प्रगति पर है। कार्य की गति तेज करने के लिए अतिरिक्त 2 पोकलेन लगाये गये हैं एवं एनएफसीडी के 8 इंजीनियर्स को जल्द ही कार्य हेतु बुलाया गया है। इसके साथ ही यूटिलिटी एवं सर्विसेज के कार्यो का टेंडर इस सप्ताह पूर्ण कर लिया जाएगा साथ ही विद्युत लाईन बिछाने एवं प्लांट हेतु जलापूर्ति के लिए नगर पालिका के माध्यम से पाईप लाईन लाने का कार्य त्वरित गति से किया जा रहा है।

इसके अलावा प्लांट के भीतर आंतरिक रोड एवं अन्य सभी कार्यों के प्राक्कलन 3 सितंबर तक बनाने ईईपीएचई तथा लोक निर्माण विभाग को पत्र लिखकर समन्वय बनाने निर्देशित किया गया है। बैठक के उपरांत कलेक्टर स्वयं प्लांट के निर्माण कार्यों को देखने निर्माण स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने प्लांट स्थल का मुआयना कर निर्माण कार्यों की प्रगति पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए निर्माण कार्यों में अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को लगाने के साथ आस-पास के संसाधनों का प्रयोग करने के भी निर्देश दिए साथ ही उन्होंने सभी कार्यों को पूर्व निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा। इसके साथ 5 सितम्बर तक ले-ऑउट का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम पवन प्रेमी, प्लांट प्रबंध निर्देशक केएल उईके, नेकॉफ से रवि मानव सहित प्लांट निर्माण से जुड़े निर्माण एजेंसियों के अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिले में 65 हजार किसानों द्वारा उत्पादित मक्के से स्टार्च, ग्लूटोन, ग्लूकोज, प्रोटीन एवं फाइबर का निर्माण कर किसानों को उनके उत्पाद का उचित मूल्य दिलाने के साथ युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से कोकोड़ी में 136 करोड़ लागत से माँ दन्तेश्वरी मक्का प्रसंस्करण प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। इसका निर्माण नवम्बर 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके लिए समतलीकरण, आधार निर्माण, प्लांट मशीनरी एवं बॉयलर स्थापना का कार्य सितम्बर माह में प्रारम्भ कर दिया जाएगा। प्लांट स्ट्रक्चर एवं मशीन स्थापना की डिजाईनिंग का कार्य पूर्व में ही कर लिया गया है। स्थल पर संरचना विकास कार्य नवम्बर माह से प्रारम्भ कर दिया जाएगा। इस प्लांट के महत्व को ध्यान में रखते हुए इसे समय-सीमा पर पूर्ण करने के लिए कलेक्टर द्वारा प्रत्येक सप्ताह प्लांट की प्रगति की समीक्षा की जाती है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button