प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वाधान में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

छुरा : आईएसबीएम विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी विभाग के तत्वाधान में फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। शिक्षण के लिए प्रौद्योगिकी सक्षम शिक्षा आधारित इस वर्चुअल व्याख्यान शाला की प्रधानता रही। इस कार्यक्रम का प्रारंभ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. बीपी भूल द्वारा स्वागत उद्बोधन से हुआ। उन्होंने शिक्षा में तकनीक के उपयोग से होने वाले व्यापक लाभों को उल्लेखित कर उसकी अनिवार्यता एवं निष्पादन पर जोर दिया।

तदुपरांत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आनंद महलवार जी ने विभाग को इस अवसर पर बधाई देते हुए तकनीक और उसे शिक्षा में आए अनेक बदलाव को उल्लेखित किया उन्होंने कोविड-19 मैं शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक के उपयोग का चित्रण भी अपने उद्बोधन में किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के डॉ इन कुमार स्वामी ने तकनीकी एवं शिक्षण को एक दूसरे का पूरक बताते हुए छात्रों को शोध के क्षेत्र में आधुनिक तकनीक का उपयोग करने पर आख्यान प्रस्तुत किया।

विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी एवं तकनीकी विभाग के प्रमुख प्रवीण यादव ने कोविड-19 त्रासदी में शिक्षा के क्षेत्र में अनेक नवीन प्रयोग एवं उनके अनुरूप नए सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर की उपयोगिता को अंकित किया। विश्वविद्यालय ने तकनीकी छात्रों के शिक्षण के लिए ऑनलाइन पोर्टल एवं e-content के माध्यम से समुचित व्यवस्था कर छात्रों को शिक्षण एवं प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण किया। तकनीकी विभाग के यंत्र की विषय के प्राध्यापक सीएस कुर्रे ने तकनीकी छात्रों को ऑनलाइन उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण प्रोग्राम्स एवं उनकी उपयोगिता से अवगत कराया। उन्होंने कार्यक्रम में क्रियों 2.0 सॉफ्टवेयर के उपयोग एवं महत्व का प्रायोगिक चित्रण किया।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button