Ads

वन अधिकार पट्टा धारक किसानों को भी मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि

मुंगेली : कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होने समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण के संबंध मे अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कहा कि 13 दिसम्बर 2005 के पूर्व वन क्षेत्रों मे काबिज अनुसूचित जनजाति के लोगों को वन भूमि का  पट्टा (वन अधिकार पत्रक) दिया गया है और इन  हितग्राहियों द्वारा प्राप्त वन भूमि पर खेती का कार्य किया जा रहा है। अब वन भूमि पर खेती करने वाले हितग्राही किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि दिया जाएगा। इस हेतु उन्होने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

फ़ाइल फोटो

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत प्राप्त, निराकरण और समय सीमा के बाद लंबित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की। उन्होने विभिन्न सेवाओं के तहत जिले में 7 सौ प्रकरण समय सीमा के बाद लंबित होने पर अपनी गहरी नराजगी व्यक्त की और समय सीमा के बाद लंबित प्रकरणों को यथा शीघ्र निराकृत करने के लिए संबंधितों को सख्त और कड़े निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने वाले नये किसानो के पंजीयन  की प्रगति के संबध में जानकारी प्राप्त की और उन्होने हर हाल में धान विक्रय करने वाले नए किसानों के पंजीयन तथा धान खरीदी केंद्रो को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने प्रधानमंत्री आर्दश ग्राम, सासद आर्दश ग्राम और विधायक आर्दश ग्राम के बारे में जानकारी प्राप्त की और इन सभी आर्दश ग्रामों में किये गये विकास कार्यो की समीक्षा की। बैठक में उन्होने नहर किनारे कये गये अतिक्रमण के बारे में जानकारी प्राप्त किया और नहर किनारें किये गये अतिक्रमणों को हटाने के लिए आवश्यक निर्देश दिये। 

बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने ए.डी.बी. लेन-3 के अंतर्गत लोरमी- पैजनिया- मसना-मसनी सड़क मार्ग  के उन्नयन हेतु भूअर्जन के प्रकरण की जानकारी प्राप्त की और भूअर्जन के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने कृषि,मस्त्य, उद्यानिकी और पशुपालन विभाग द्वारा जारी किसान के्रडिट कार्ड (केसीसी) के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा पात्र हितग्राहियों को अनिवार्य रूप से किसान के्रडिट कार्ड जारी करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री एल्मा ने गोधन न्याय योजना के तहत लागू मोबाईल एप्प के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की और गोधन न्याय योजना के सभी कार्यो को मोबाईल एप्प में दर्ज करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने जिले में संचालित विभिन्न निर्माण कार्यो की प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्रीमति नुपूर राशि पन्ना, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरी अधिकारी भी मौजूद थे।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button