रासायनिक उर्वरकों का अग्रिम उठाव अवश्य करें किसान

बिलासपुर : जिले के सहकारी समितियों में 1 अप्रैल 2023 से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर कृषि ऋण एवं कृषि आदान जैसे-बीज, उर्वरकों का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है। किसान अपने फसलों के लिए आवश्यकता अनुरूप में उर्वरकां की मांग अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी कर सकते है, जिसके सेवा सहकारी समितियों में इसका भण्डारण कराया जा सके।

वर्तमान में जिले के सेवा सहकारी समितियों में यूरिया 4041 मेट्रिक टन., सिंगल सुपर फास्फेट 963 मेट्रिक टन., डीएपी 3017 मेट्रिक टन, पोटाश 340 मेट्रिक टन एवं एन.पी.के. 1517 मेट्रिक टन तथा पर्याप्त मात्रा में वर्मी कम्पोस्ट का भण्डारण किया गया है। वर्षा के पश्चात फसल बोनी निकट आते ही खाद की मांग बढ़ जाने के कारण उर्वरक की आपूर्ति प्रभावित होती है। वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक की आपूर्ति हो रही है एवं आसानी से उर्वरक उपलब्ध है।

उप संचालक कृषि ने किसानों से अपील है की है कि वे उर्वरक की कमी की समस्या से बचने लिये शासन द्वारा निर्धारित दर पर उर्वरक एवं वर्मी कम्पोस्ट का अग्रिम उठाव शीघ्र कर लें। वस्तु ऋण में शून्य प्रतिशत ब्याज दर होने के कारण किसानों को अग्रिम उठाव करने पर भी कोई अतिरिक्त राशि देना नहीं पड़ता है एवं उर्वरक की आवश्यकता के समय भटकना भी नहीं पड़ता है। अग्रिम उठाव एक अच्छा विकल्प है जिसमें समय की बचत भी होती है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button