मालाबार नीम की खेती से मालामाल होंगे किसान

रायपुर : आज के समय में हर कोई एक जैसा काम करके बोर हो जाता है. ऐसे में बहुत से लोग अपनी नौकरी छोड़कर खेती की ओर लौट रहे हैं। अगर आप भी कम समय में करोड़पति बनना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आइडिया के बारे में बता रहे हैं। यह बिजनेस आपको 5 साल में अमीर बना देगा। दरअसल हम बात कर रहे हैं मालाबार नीम की खेती की।

फ़ाइल फोटो

मालाबार नीम के पेड़ की खेती एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। इसकी लकड़ी का उपयोग कई कामों में किया जाता है। पैकिंग, माचिस की तीली, कुर्सी-टेबल, सोफा बनाने समेत कई अन्य कामों में भी इसका इस्तेमाल होता है। इसकी खेती कर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। मालाबार नीम की लकड़ी बाजार में काफी महंगे दामों में बिकती है।

इसकी खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है

आपको बता दें कि मालाबार नीम का पेड़ साधारण नीम से थोड़ा अलग होता है। इसकी खेती सभी प्रकार की मिट्टी में आसानी से की जा सकती है। इसमें ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती है। इसके पेड़ कम पानी में भी अच्छे से बढ़ सकते हैं। इसकी बुवाई के लिए मार्च और अप्रैल का महीना सबसे अच्छा माना जाता है।

4 एकड़ में 5000 पेड़ लगाए जा सकते हैं

बता दें कि 4 एकड़ भूमि में 5000 मालाबार नीम के पेड़ लगाए जा सकते हैं, जिसमें 2000 पेड़ खेत के बाहर मेड़ पर और 3000 पेड़ खेत के अंदर मेड़ पर लगाए जा सकते हैं। इसके पौधे लगाने के 2 साल के अंदर 40 फीट तक लंबे हो जाते हैं। वहीं आपको बता दें कि कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और केरल के किसान बड़े पैमाने पर मालाबार नीम की खेती कर रहे हैं।

जानिए इसका इस्तेमाल कहां किया जाता है

मालाबार नीम के पौधे पांच साल के भीतर इमारती लकड़ी बन जाते हैं। इसका पौधा साल में 08 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है। इसके पौधों में जंग न लगने के कारण इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक है। इसकी लकड़ी प्लाईवुड उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा प्रजाति मानी जाती है। 5 साल बाद प्लाईवुड और 8 साल बाद इसका इस्तेमाल फर्नीचर बनाने में होता है। साथ ही इसके पेड़ की उम्र बढ़ने के साथ ही इसकी आमदनी भी बढ़ती है।

कमाई कितनी होगी?

बता दें कि मालाबार नीम के पेड़ की लकड़ी को आप 8 साल बाद बेच सकते हैं। आप 4 एकड़ में इसकी खेती कर आसानी से 50 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसके एक पेड़ का वजन डेढ़ से दो टन होता है और यह बाजार में कम से कम 500 रुपये प्रति क्विंटल में बिकता है। इस हिसाब से अगर कोई पौधा 6000-7000 रुपये में भी बिकता है तो आप इस बिजनेस से लाखों-करोड़ों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button