Ads

गौठानों में किया जा रहा है,पैरादान अब तक 5 हजार से अधिक क्विंटल पैरा का संग्रह

सुखसागर/बलौदाबाजार : जिले के किसानों को पराली जलाने से रोकने एवं पैरा को अधिक से अधिक गौठानों में दान के लिए कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देश में एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीणों एवं किसानों के जागरूकता के साथ साथ विभिन्न विभागों के निरंतर प्रयासों से जिले के गौठानों मे व्यापक मात्रा में पैरा संग्रहण का कार्य किया जा चुका है। पैरादान का यह मात्रा वर्तमान में 5 हजार क्विंटल के पार हो गया है।कलेक्टर श्री जैन ने कृषि एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर इस कार्य को सफल बनाने हर सम्भव प्रयास करने की आवश्यकता पर बल दिया था।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं कृषि विभाग के मैदानी अधिकारी निरंतर रुप से कृषकों को इस ओर प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसी का परिणाम है की ग्रामीणों द्वारा बढ़-चढ़ कर पैरादान करनें आगें आ रहें है। इसी श्रृंखला में जिले के कृषि विभाग द्वारा खेतों से पैरा एकत्रित करने के लिए  आधुनिकतम बेलर मशीन का भी उपयोग किया जा रहा है। कृषि विभाग के उपसंचालक श्री मोनेश साहू ने बताया की विकासखण्ड बलौदाबाजार के आदर्श गौठान पुरेना खपरी में बेलर मशीन के माध्यम से अब तक 120 क्विंटल पैरा,गौठान ग्राम सकरी में 192 क्विंटल पैरा एकत्र कर लिया गया है।

इसी प्रकार विकासखण्ड पलारी के आदर्श गौठान टीला में 79 क्विंटल एवं हरिनभट्ठा में 108 क्विंटल पैरा एकत्रित किया जा चुका है। पराली को खेतों में न जलाकर सीधे बीजों की बुवाई करने कृषि विभाग द्वारा हैप्पी सीडर यंत्र का अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। इस यंत्र द्वारा पराली को बिना जलाए ही गेंहू बीज की सीधे खेतों में बुवाई कर दी जाती है। वर्तमान में पलारी विकासखण्ड के  ग्राम लटेरा में 25 हेक्टेयर में इस मशीन द्वारा बुवाई की जा रही है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button