Ads

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त नहीं मिली है तो इस नंबर पर करें कॉल: मिलेगा समाधान

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी होने के बावजूद अगर आपके खाते में 2,000 रुपये की छठी किस्त नहीं आई है तो आप बिना किसी अतिरिक्त खर्च के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी तरह की पूछताछ, जानकारी या शिकायत के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा कृषि मंत्रालय की ओर से दिए गए टोल फ्री नंबर 1800 180 1551 पर भी संपर्क किया जा सकता है।  

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की छठी किस्त भेज दी है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान दूसरी किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की है। कोरोना संकट के इस काल में 2,000 रुपये की इस किस्त से किसानों को काफी राहत मिली है। हालांकि, अगर आप भी इस योजना के लाभार्थियों में शामिल हैं और आपको छठी किस्त नहीं मिली है तो आपको परेशान होनी की जरूरत नहीं है। आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए समर्पित हेल्पलाइन के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपके खाते में रकम ट्रांसफर किस वजह से नहीं हुई है। 

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से अपने आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो आपको इस साल कोई भी किस्त नहीं मिली होगी क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा आपके आधार कार्ड और प्रधानमंत्री किसान रजिस्टर में आपके विवरण में अगर किसी तरह का अंतर है तो भी किस्त प्राप्त करने में दिक्कत पेश आ सकती है। इसके अलावा बैंक अकाउंट नंबर या आईएफएससी कोड में भी किसी तरह की चूक होने पर आपको किस्त प्राप्त नहीं होगी।  

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button