जमीन में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इन तीन मापदंडों पर करें मूल्यांकन

रायपुर : देश में भूमि या अचल संपत्ति में निवेश अनादि काल से निवेशकों के सूची में रहा है. जब हम जमीन में निवेश की बात करते हैं, तो देश की अधिकांश आबादी जो गांवों में किसान के रूप में रहती है, को भुलाया नहीं जा सकता। बाकी जो लोग कृषि नहीं करते हैं वे भी किसी न किसी रूप में कृषि से जुड़े हैं। बाजार के निवेश विशेषज्ञ का कहना है कि अब शहरी निवेशकों के लिए जमीन खरीदने का मतलब बिल्कुल अलग है। भूमि का एक हिस्सा एक डेवलपर द्वारा अतिशयोक्ति में पेश किया जा रहा है और विपणन विधियों के माध्यम से खरीदारों को लुभाने में लगा हुआ है। यह ट्रेंड देखने लायक है। इसमें चुनौतियां भी हैं और अवसर भी।

यदि आप ऐसी जमीन खरीद पर विचार करने के इच्छुक हैं, तो आगे बढ़ने से पहले आप जिस जमीन को खरीदने जा रहे हैं, उसका मूल्यांकन तीन बुनियादी मानकों पर किया जाना चाहिए। ये मानक सुरक्षा, तरलता और रिटर्न हैं।

सुरक्षा: आप जिस जमीन को सुरक्षा के तहत खरीदने जा रहे हैं, वह विक्रेता के पास होनी चाहिए। इस पर अच्छी तरह से नजर डालें। अगर आप अपने इस्तेमाल के लिए जमीन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस बात को अच्छी तरह समझ लें।

तरलता/लिक्विडिटी: जो लोग अचल संपत्ति निवेश से तत्काल और बहुत तेज लिक्विडिटी चाहते हैं, उन्हें रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) में निवेश करने पर विचार करना चाहिए। ये ट्रस्ट मूल रूप से एक विशेषज्ञ रियल एस्टेट पोर्टफोलियो मैनेजर द्वारा एक फंड की तरह प्रबंधित होते हैं और स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होते हैं।

रिटर्न: आपने कई लोगों को यह कहते हुए देखा होगा कि जमीन में निवेश करने से सबसे अच्छा रिटर्न मिलता है, जो हमेशा सच नहीं होता है। यदि आप एक किसान के रूप में जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी योजना का बहुत सावधानी से मूल्यांकन करने की जरूरत है। जमीन से एक अन्य प्रकार का रिटर्न किराया देना है। यह एक अच्छा सौदा हो सकता है बशर्ते आपको एक स्थिर, भुगतान करने वाला और ईमानदार किरायेदार मिल जाए।

तो सवाल यह उठता है कि क्या आपको ब्रांडेड जमीन का प्रस्ताव स्वीकार करना चाहिए जो आपके पास आया है? इस मामले में आपको खुद से यह सवाल पूछना चाहिए कि एक ब्रांडेड वस्तु जमीन खरीदने के लिए मैं जो प्रीमियम चुका रहा हूं, उसके बदले में मुझे क्या मूल्य मिल रहा है? यह एक स्व-मूल्यांकन होगा जो आपको प्रश्नों के उत्तर तक ले जाएगा।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button