Ads

Jio की 5G सेवा: 1000 शहरों में कवरेज टेस्टिंग पूरी

नई दिल्ली/सूत्र : जियो ने लगभग 1,000 शहरों में 5G सेवा शुरू करने के लिए 5G दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण किया है। रिलायंस कंपनी ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि जियो ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में खुद को 5जी सेवा के लिए तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाए हैं। जियो की देश के 1,000 शहरों में 5G सेवा देने की योजना पूरी हो चुकी है। इस दौरान हीट मैप्स, थ्रीडी मैप्स और रे-ट्रेसिंग तकनीक के इस्तेमाल पर लक्षित ग्राहक खपत और राजस्व अपेक्षाएं थीं।

कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं की जमीनी स्तर पर टेस्टिंग भी की है। इस दौरान ऑगमेंटेड रियल्टी (एआर), वर्चुअल रियलिटी (वीआर), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, अस्पताल और उद्योग के उपयोग देखे गए।

दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने इसी महीने देश में 5जी सेवा शुरू करने की घोषणा की थी। इसके लिए कंपनी ने एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ भी करार किया है। वहीं, जियो ने भी 15 अगस्त को देशभर में 5जी नेटवर्क सेवा शुरू करने के संकेत दिए हैं।

एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा कि कंपनी देश के ग्राहकों को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा फायदा पहुंचाने के लिए दुनिया भर के बेहतरीन टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ काम करेगी। हाल ही में हुई 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी है। 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से अकेले जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी।

दूरसंचार विभाग के मुताबिक, 5जी स्पेक्ट्रम की सेवा से 4जी की तुलना में डाउनलोड स्पीड 10 गुना बढ़ जाएगी और स्पेक्ट्रम की क्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button