कसडोल निवेश क्षेत्र – विकास योजना प्रारूप 2031 का प्रकाशन

अमरदास/कसड़ोल : छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धारा 18 उपधारा 1 के तहत कसडोल निवेश क्षेत्र – विकास योजना प्रारूप 2031 का प्रकाशन 5 दिसम्बर 2020 को नगर पंचायत परिसर कसडोल में दोपहर 1 बजें कार्यक्रम के मुख्यअतिथि संसदीय सचिव सुश्री शकुंतला साहू की उपस्थिती में किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्यअतिथि संसदीय सचिव सुश्री शकुंतला साहू ने कहा कि  स्थानीय लोगों के लिए एक बेहतर और स्थायी जीवन शैली प्रदान करना है। कसडोल विकास योजना 2031 के मुख्य प्रस्ताव हैं, नगर व उसके आसपास के अपवृद्धि वाले गांव, को नगरीकरण योग्य क्षेत्र के अंतर्गत प्रस्तावित किया गया है । राज्य सरकार ने ग्राम स्तर पर संसाधन प्रबंधन को पुनर्जीवित करने के हेतु  नरवा.गरवा, घुरवा और बारी की योजना शुरू की है। इन्ही आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये नियोजन क्षेत्र के भीतर प्रत्येक ग्राम स्तर पर 3 से 4 एकड़ का स्थान छोड़ा जाएगा। उद्योग के लिए नए क्षेत्र प्रस्तावित किये गये हैं । कसडोल ‘ राम वन गमन पथ ‘ का हिस्सा है । इस कारण इस क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने पर जोर दिया गया है। 

नगर तथा ग्राम निवेश विभाग के सहायक संचालक बांधे ने बताया कि एक लाख की आबादी को ध्यान में रखकर विकास योजना प्रस्तावित की गई है। विशेषज्ञों एवं जनप्रतिनिधियों के सुझाव के अनुरूप इनमें तमाम बुनियादी सुविधाएं शामिल की गई हैं। उक्त कार्यक्रम में मुख्यअतिथि संसदीय सचिव सुश्री शकुंतला साहू, अध्यक्षता श्रीमती नीलू चंदन साहू अध्यक्ष नगर पंचायत कसडोल एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती गौरी देवी अध्यक्ष जनपद पंचायत कसडोल, जिला पंचायत सदस्य गोरे लाल साहू, नवीन मिश्रा, संत कुमार बरिहा के गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button