Ads

Razorpay ने शुरू की सर्विस MSME को 10 लाख तक का लोन

रायपुर : कोरोना महामारी ने छोटे उद्योगों (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग)की कमर तोड़ दी है। कई पर वजूद बचाने का खतरा मंडरा रहा है । कैश फ्लो की समस्या से उन्हें बचाने के लिए फिनटेक कंपनी रेजरपे (Razorpay) ने एक योजना शुरू की है। इसका नाम ‘कैश एडवांस’ है। इसके तहत कोलैटरल फ्री लोन दिया जाएगा। यानी लोन के लिए किसी गारंटी की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत, MSME अपनी कार्यशील पूंजी की जरूरतों के लिए 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं। यह Razorpay डैशबोर्ड से 60 सेकंड में लिया जा सकता है। ऋण राशि को व्यवसाय के क्रेडिट हिस्‍ट्री के आधार पर अनुमोदित किया जाएगा।

इस कठिन समय में, सूक्ष्म और लघु उद्यमों को कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसी समय, बड़े और मध्यम उद्यमों के सामने यह चुनौती कई गुना है। भारत में 6.3 करोड़ MSME हैं। इनमें से 40 फीसदी ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों जैसे औपचारिक चैनलों से कर्ज लिया है। इसी समय, 60% सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के पास कार्यशील पूंजी ऋण तक पहुंच नहीं है।

Razorpay की नकद अग्रिम सेवा उधार के लिए व्यापारियों के भुगतान हिस्‍ट्री को देखती है। एक बार अनुमोदित होने के बाद, व्यवसाय किसी भी समय अतिरिक्त धन निकाल सकते हैं और जब चाहें तब इसे वापस कर सकते हैं। कारोबारों को ‘कैश एडवांस’ फीचर पर इनेबल किया जाएगा । इसमें ऑटो रिपेमेंट ऑप्‍शन के साथ हर छह महीने या 12 महीने में रिन्यू अल की सुविधा होगी।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH
Back to top button