Ads

पढ़ें क्या है, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

नम्रता माही/रायपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड वास्तव में वन नेशन वन कार्ड वाला एटीएम है। इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करते समय उपभोक्ता को अलग-अलग कार्ड रखने की परेशानी से पूरी तरह से राहत मिल जाएगी। कस्टमर इस कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की मदद से, सार्वजनिक ट्रांसपोर्टर, मेट्रो, रिचार्ज, खरीदारी जैसे विभिन्न कार्यों के लिए सिर्फ एक कार्ड से भुगतान कर सकेंगे ।

निजी और सरकारी दोनों बैंक अब ऐसे डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं, जिसमें नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा है। इस कार्ड के माध्यम से, टोल, पार्किंग, बस और सभी शहरी ट्रेनों का भुगतान कर सकेंगे। आने वाले समय में, वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था के तहत, लोग देश भर की मेट्रो ट्रेनों में इस कार्ड का उपयोग करेंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लेने के लिए उपभोक्ता को अपने बैंक से संपर्क करना होगा। गौरतलब हो कि 25 बैंकों में उपलब्ध नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के अलावा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भी उपलब्ध है। इस कार्ड की एक विशेषता यह है कि इसे एटीएम में उपयोग करने पर 5 प्रतिशत कैशबैक के साथ-साथ विदेश यात्रा के दौरान मर्चेंट आउटलेट पर भुगतान करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक मिलता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को स्वीकार करेगा। इस पहल के साथ, ही एक करोड़ से अधिक रुपे कॉन्टैक्टलेस कार्डधारक अपने कार्ड का उपयोग इस लाइन पर बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे। एयरपोर्ट लाइन पर जाने वाले यात्रियों को अलग से कोई टोकन या कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं होगी। उनका RuPay डेबिट कार्ड यात्रा टिकट की तरह काम करेगा। यह सुविधा वर्ष 2022 से पूरी दिल्ली मेट्रो में उपलब्ध होगी। जल्द ही यात्री अपने एनएफसी अनुकूल फोन में अपने RuPay कार्ड रखकर मेट्रो स्टेशन में केवल मोबाइल फोन के माध्यम से प्रवेश कर सकेंगे और बाहर निकल सकेंगे। इस कार्ड के माध्यम से, कार्ड धारक न केवल दिल्ली मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं, बल्कि वे अपने अन्य डेबिट / क्रेडिट कार्ड की तरह खरीदारी आदि भी कर सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button