Ads

राज्य में असाक्षरों को साक्षर बनाने शुरू होगा पढ़ना-लिखना अभियान

रायपुर : रायपुर राज्य में इस वर्ष लगभग ढाई लाख असाक्षरों को साक्षर किए जाने हेतु पढ़ना लिखना अभियान शुरू किया जा रहा है। इसको लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। इस अभियान के तहत प्रदेश में 15 वर्ष से अधिक आयु के असाक्षरों को बुनियादी साक्षरता प्रदान की जाएगी। यह कार्य जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के संचालक एवं सदस्य सचिव श्री डी. राहुल वेंकट ने पढ़ना-लिखना अभियान के लिए जिला और विकासखण्ड स्तर पर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा जिला और ब्लॉक स्तर पर पढ़ना लिखना अभियान में कार्य करने के लिए सभी निजी संस्थान और सिविल सोसायटी को जारी पत्र में कहा है कि असाक्षरों को पढ़ाने वाले अनुदेशकों को स्वयं सेवी भावना से निःशुल्क पढ़ाया जाना है। इस अभियान में नीति आयोग द्वारा निर्धारित आकांक्षी जिलों, राष्ट्रीय और राज्य के औसत साक्षरता दर वाले जिलों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्प संख्यकों को प्राथमिकता दी जानी है।
पढ़ना लिखना अभियान की मार्गदर्शिका के अनुसार इस अभियान में सिविल सोसायटी, गैर सरकारी संगठन, कार्पोरेट सोशल सेक्टर जिन्हें साक्षरता परियोजना में कार्य करने का अनुभव है उनका भी इस कार्य में सहयोग लिया जा सकता है। यह कार्य पूर्णतः निःशुल्क होगा। स्वयंसेवी भावना रखने वाले सेवाभावी अशासकीय संगठन, सिविल सोसायटी और कार्पोरेट सेक्टर जो इसमें सहयोग प्रदान करना चाहते हैं वे अपनी सहमति प्रदान करते हुए कार्य क्षेत्र से अवगत कराएं। इस संबंध में राज्य स्तर पर कार्यरत संस्था संचालक राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण एवं जिला स्तर पर कार्यरत संस्थाएं कलेक्ट्रेट जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण से संपर्क कर सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button