सुकमा का इमली चस्का बिकेगा अब देशभर में,कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर इमली चस्का वाहन को किया रवाना

रायपुर : सुकमा का मशहूर इमली चस्का अब देशभर के बाजारों में बिकेगा। कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने आज बुधवार को अरण्य प्रसंस्करण सहकारी समिति द्वारा निर्मित इमली चस्का को देश भर में बिक्री के लिए वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुकमा जिले में निर्मित इमली चटनी ‘‘इमली चस्का’’ को देश भर में पसंद किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था ट्राइबल कॉपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ट्राईफेड) ने ‘‘ट्राइबल इंडिया ई मार्केट प्लेस’’ के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ से एकमात्र सुकमा जिले के इमली चस्का उत्पाद को लॉन्च किया था।

अरण्य प्रसंस्करण सहकारी समिति के प्रबंधक ने बताया कि इमली चस्का को देश भर में पसंद किया जा रहा है। पहले भी दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों से ऑर्डर मिल चुके हैं, किन्तु यह पहली बार है कि एक साथ इतनी बड़ी खेप देश के प्रमुख शहरों के लिए सुकमा से भेजा गया है। उन्होंने बताया कि 6 क्विंटल इमली चस्का देश के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, जयपुर, कोलकाता, चेन्नई, ओडिशा, सिक्किम, उत्तराखंड सहित 16 जगहों के लिए भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि इससे लगभग 65 हजार रुपए की आर्थिक आय होगी। वहीं प्रदेश में कोरबा, बेमेतरा और रायपुर जिले में भी इमली चस्का विक्रय के लिए भेजा गया है।

समिति की अध्यक्ष श्रीमती सोमारी कश्यप ने बताया कि शबरी मार्ट से महिला स्व-सहायता समूहों को लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि इमली चटनी के उत्पादन के साथ ही समिति कि महिलाओं द्वारा मसाले, दोना पत्तल, आचार, फिनायल सहित अन्य उत्पाद भी बनाए जाते हैं जिनकी अच्छी खासी मांग रहती है। उन्होंने बताया कि समिति के सदस्य इतनी बड़ी मात्रा में इमली चस्का की देशभर में सप्लाई से बहुत खुश हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button