मोबाइल से शानदार वीडियो बनाना चाहते है? ये एक्सेसरी करेंगे मदद

रायपुर : क्‍या आप अपने मोबाइल से शानदार तस्‍वीरें खींचना और वीडियो बनाना चाहते हैं? अगर हां तो यह काम आसान है। मल्‍टीपल लेंस और ज्‍यादा मोगापिक्‍सल के चलते वैसे तो मोबाइल फोटोग्राफी काफी आगे पहुंच चुकी है। लेकिन, सही एक्सेसरी की मदद से इसे अगले चरण में ले जाना मुमकिन है। यहां हम आपको ऐसे ही  एक्सेसरी के बारे में बता रहे हैं।

सेल्‍फी रिंग लाइट

फ़ाइल फोटो

यह सेल्‍फी फोटो और वीडियो बनाने के लिए शानदार विकल्‍प है। आपको इसमें अपनी जरूरत के अनुसार 11 ब्राइटनेस लेवल को चुनने का ऑप्‍शन मिलता है। इसके अलावा आप व्‍हाइट, वॉर्म येलो या येलो प्‍लस व्‍हाइट लाइट के कॉम्‍बो के बीच लाइट टेम्‍परेचर को भी बदल सकते हैं। इसका इस्‍तेमाल लाइव स्‍ट्रीमिंग वीडियो बनाने के लिए फिल लाइट के तौर पर भी किया जा सकता है। सेल्‍फी रिंग लाइट फ्री एंगल एडजस्‍टमेंट के साथ आती है। इसे आप पोर्टेबल पावर बैंक के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह लाइट आपके स्‍मार्टफोन पर अपने आप फिट होती है। इसकी कीमत 199 रुपये से शुरू है। कीमत लाइट के आकार पर निर्भर करती है।

ऐड-ऑन लेंस

फ़ाइल फोटो

वैसे तो अब कुछ स्‍मार्टफोन टेलीफोटो, वाइड-एंगल और मैक्रा लेंस के साथ आने लगे हैं। लेकिन, ये फीचर हर फोन में उपलब्‍ध नहीं होते हैं। इन फीचरों को पाने का सबसे आसान तरीका अपने स्‍मार्टफोन के लिए ऐड-ऑन लेंस लेना है। बाजार में ऐसे क्लि‍प-ऑन लेंस उपलब्‍ध हैं जो आपको सुपर वाइड-एंगल, फिश आई, 20x मैक्रो लेंस और 14x जूम की पेशकश करते हैं। इनकी मदद से आप स्‍टार फिल्‍टर, सीपीएल, कैलीडोस्‍कोप, रेडियल इत्‍यादि जैसे एफेक्‍ट जोड़ सकते हैं। इन्‍हें लेते समय ध्‍यान रखें कि ये प्‍लास्टिक के बजाय मेटल के हों. इनकी कीमत 499 रुपये से शुरू होती है।

गिंबल

फ़ाइल फोटो

वीडियो शेयरिंग प्‍लेटफॉर्म की लोकप्रियता बढ़ने के साथ अब ज्‍यादा लोग वीडियो शूट करने के लिए अपना स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करने लगे हैं। हालांकि, हैंडहेल्‍ड वीडियोज के साथ एक बड़ी दिक्‍कत हाथ के ‘हिलने-डुलने’ यानी विजिबल शेक की है। इसके लिए आप ट्राईपॉड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे कैमरा का मूवमेंट फिक्‍स हो जाता है। अगर आप चलते-फिरते वीडियो शूट करते हैं और फिर भी स्थिरता चाहते हैं तो आपको गिंबल का इस्‍तेमाल करना चाहिए. कॉम्‍पैक्‍ट गिंबल 5,000 रुपये की कीमत से उपलब्‍ध हैं। ये अपनी धुरी पर पूरा घूम जाते हैं और तस्‍वीर को स्थिरता प्रदान करते हैं. डीजेआई ऑस्‍मो 3 जैसे कुल गिंबल एक्टिव ट्रैकिंग, हाइपरलैप्‍स, स्‍पोर्ट्स मोड इत्‍यादि के फीचर देते हैं।

फ्लेक्सिबल ट्राईपॉड

क्‍या आप कभी ऐसी स्थिति में फंसे हैं जब आपको फोन को ऊंचा उठाकर तस्‍वीर लेने की जरूरत पड़ी हो, लेकिन ऐसा न कर पाए हों इस समस्‍या का समाधान है. फ्लेक्सिबल लेग वाले ट्राइपॉड से ऐसा किया जा सकता है। ट्राईपॉड के अडजस्‍टेबल लेग की मदद से आप अपने चुनिंदा एंगल से फोन से फोटो ले सकते हैं। इसकी सबसे अच्‍छी बात वजन का कम होना है। यह फोटो लेने के अनुभव को खास बना देता है।

एक्‍सटर्नल माइक्रोफोन

फ़ाइल फोटो

स्‍मार्टफोन वीडियो के साथ सबसे बड़ी समस्‍या खराब ऑडियो रिकॉर्डिंग की होती है। कुछ फोन ऑडियो जूम जैसे फीचरों के साथ आते हैं जो ऑडियो रिकॉर्डिंग के प्‍वाइंट पर फोकस करते हैं। हालांकि, यह फीचर बहुत महंगे फोनों में होता है। इस तरह एक्‍सटर्नल माइक्रोफोन एक और ऐसा डिवाइस है जो काम आ सकता है। इसके लिए आप लेवेलियर माइक्रोफोन खरीद सकते हैं। यह 199 रुपये में आ जाता है। लेकिन, हम आपको अच्छे माइक्रोफोन लेने की सलाह देंगे। इसकी ऑडियो क्‍वालिटी अच्‍छी होती है और यह 3.5 एमएम ऑडियो जैक से आपके फोन से कनेक्‍ट हो जाता है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button