अब टीवी, फ्रिज और एसी पर मिलेगी ‘असली वारंटी’, सरकार ने कंपनियों पर कसा शिकंजा

नई दिल्ली/सूत्र: अब ग्राहकों को टीवी, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन जैसे व्हाइट गुड्स पर लंबी वारंटी का फायदा मिलेगा। सरकार ने कंपनियों को अपनी गारंटी और वारंटी प्रक्रियाओं में बदलाव का सुझाव दिया है। सरकार का कहना है कि वारंटी सामान की बिक्री की तारीख से शुरू नहीं होनी चाहिए। इसके बजाय, वारंटी स्थापना की तारीख से शुरू होनी चाहिए।

सूत्रों के अनुसार उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने इस संबंध में कई व्हाइट गुड्स निर्माता कंपनियों और उद्योग संगठनों को पत्र लिखा है। व्हाइट गुड्स ऐसे सामान होते हैं, जिन्हें एक्सपर्ट के द्वारा इंस्टॉल कराए जाने की जरूरत होती है। ग्राहक इसे स्वयं इंस्टॉल नहीं कर सकता।

सरकार ने लिखा पत्र

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने व्हाइट गुड्स बनाने वाली कंपनियों से अपनी गारंटी और वारंटी नीति में संशोधन करने को कहा है. यह पत्र सीआईआई, फिक्की, एसोचैम और पीएचडीसीसीआई जैसे 6 उद्योग संगठनों और सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक, ब्लू स्टार, केंट, व्हर्लपूल, वोल्टास, बॉश, हैवेल्स, फिलिप्स, तोशिबा, डाइकिन, सोनी, हिताची, आईएफबी गोदरेज, हायर, यूरेका, फोर्ब्स और लॉयड जैसी कंपनियों को लिखा गया है।

बिक्री की तारीख से वारंटी चालू रहने के कारण ग्राहक को नुकसान

सरकार का कहना है कि व्हाइट गुड्स को विशेषज्ञों द्वारा स्थापित करने की आवश्यकता है। जब तक इन्हें विशेषज्ञों द्वारा स्थापित नहीं किया जाता, ऐसी वस्तुएं ग्राहकों के पास अप्रयुक्त रहती हैं। ऐसे में जब बिक्री की तारीख से वारंटी अवधि शुरू होती है तो ग्राहकों को नुकसान होता है। इसलिए कंपनियों को इंस्टालेशन की तारीख से ही वारंटी अवधि शुरू कर देनी चाहिए।

सरकार ने व्हाइट गुड्स पर गारंटी और वारंटी में संशोधन की यह महत्वपूर्ण पहल ऐसे समय में की है जब देश में इन वस्तुओं की मांग चरम पर है। आमतौर पर हर साल दिवाली के आसपास फेस्टिव सीजन सेल में व्हाइट गुड्स जैसे टीवी, एसी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि की मांग अपने चरम पर होती है। सरकार के इस हस्तक्षेप से ऐसे सामान खरीदने वाले ग्राहकों को अधिक वारंटी का सीधा फायदा मिलने वाला है।

,

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button