एक समय चुनाव लड़ने के लिए बेच दी थी संपत्ति, जानिए कितनी है छत्तीसगढ़ के नए सीएम की नेटवर्थ

रायपुर/सूत्र: पूर्व केंद्रीय मंत्री और आदिवासी नेता विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नये मुख्यमंत्री होंगे। रविवार हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई गई. हाल ही में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी 90 में से 54 सीटें जीतने में कामयाब रही। श्री साय कुनकारी विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर विधायक बने हैं। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले विष्णु देव साय अपनी सादगी के लिए भी जाने जाते हैं। वह रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में मंत्री थे। आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ के नए सीएम की कुल संपत्ति कितनी है।

एडीआर के मुताबिक विष्णु देव साय की आय 20.3 लाख रुपये है। उनकी कुल संपत्ति 3.8 करोड़ रुपये है और उन पर 65.8 लाख रुपये की देनदारियां हैं। साय के पास 1.3 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 2.6 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के बगिया गांव में एक किसान परिवार में जन्मे साय ने 1990 में अपने गांव से राजनीतिक सफर शुरू किया। तब वे निर्विरोध सरपंच चुने गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1990 में तत्कालीन मध्य प्रदेश की तपकरा सीट से विधायक का चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने अपनी कुछ संपत्तियां बेच दी थीं।

आदिवासियों के बीच प्रभाव

लेकिन इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह अविभाजित मध्य प्रदेश में दो बार विधायक रहे और छत्तीसगढ़ के आदिवासियों के बीच उनका अच्छा प्रभाव माना जाता है। राज्य की कुल आबादी में 32 फीसदी जनजातीय लोग हैं और उन्होंने बीजेपी को दोबारा सत्ता में लाने में अहम भूमिका निभाई है। बीजेपी ने राज्य की 29 आदिवासी सीटों में से 17 सीटें जीतीं. वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में इस्पात राज्य मंत्री थे और 2020 से 2022 तक छत्तीसगढ़ भाजपा के अध्यक्ष भी रहे।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button