सरकार बेच रही है सस्ते दाम पर टमाटर, कुछ ही घंटों में बिक गए 17000 KG टमाटर

नई दिल्ली/सूत्र: रसोई के प्रमुख खाद्य पदार्थ टमाटरों की ऊंची कीमतों के बीच उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सहकारी समितियों एनसीसीएफ और नाफेड ने शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर और पटना में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। सस्ते दाम पर टमाटर खरीदने वालों की कतार लगी रही. वहीं, 17,000 किलो टमाटर में से 80 फीसदी कुछ ही घंटों में बिक गए।

पिछले कुछ हफ्तों से टमाटर की खुदरा कीमत तेजी से बढ़ी है. भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमत शुक्रवार को 244 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई. एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक अनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा, 17,000 किलोग्राम टमाटरों में से लगभग 80 प्रतिशत शाम तक बिक गए। हम कल से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की मात्रा और बढ़ाएंगे।’ उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर रियायती दर पर टमाटर खरीदने के लिए कतारें लग रही हैं।

जोसेफ चंद्रा ने कहा कि हम ‘ए’ ग्रेड गुणवत्ता वाले टमाटर बेच रहे हैं। रविवार से एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 100 केंद्र आउटलेट के माध्यम से टमाटर बेचना शुरू कर देगा। कीमतें स्थिर होने तक टमाटर की डिस्काउंट बिक्री जारी रहेगी। नेफेड ने बिहार के पटना में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर बेचना भी शुरू कर दिया है। नेफेड के अध्यक्ष बिजेंद्र सिंह ने कहा कि 20 टन टमाटर लेकर एक ट्रक आज पटना पहुंच गया है. हम वहां सरकार द्वारा निर्धारित दर 90 रुपये प्रति किलो पर बेच रहे हैं।

दिल्ली में एनसीसीएफ ने शुक्रवार सुबह 11 बजे सभी 30 मोबाइल वैन के जरिए बिक्री शुरू कर दी है। पहले दिन 17 हजार किलो से ज्यादा टमाटर बिके. शनिवार को एनसीसीएफ द्वारा लगभग 20,000 किलोग्राम टमाटर बेचे जाएंगे. बिक्री बढ़ने पर मात्रा बढ़ाकर 40,000 किलोग्राम प्रतिदिन कर दी जाएगी।

नोएडा में सहकारी समिति रजनीगंधा चौक स्थित अपने कार्यालय में रियायती दर पर टमाटर बेचेगी. ग्रेटर नोएडा और अन्य जगहों पर मोबाइल वैन के जरिए भी इसकी बिक्री की जाएगी. शनिवार को नोएडा सेक्टर-78 और ग्रेटर नोएडा के पास परी चौक पर तीन मोबाइल गाड़ियां भेजी गईं। अधिक स्थानों को कवर करने के लिए शनिवार से मोबाइल वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। एनसीसीएफ राष्ट्रीय राजधानी में अपने 400 सफल खुदरा दुकानों के माध्यम से रियायती दरों पर टमाटर बेचने के लिए मदर डेयरी के साथ भी बातचीत कर रहा है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button