हर महीने होगी 50 हजार की इनकम : करे नर्सरी बिजनेस

रायपुर, मांग बढ़ने से हाउस प्लांट जैसे पौधों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। ऐसे में आपके पास भी नर्सरी का बिजनेस शुरू करने का अच्छा मौका है। अगर आपके पास घर पर छत है तो आप पौधों की नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। नर्सरी के बिजनेस में आप कम इन्वेस्टमेंट में 50 हजार रुपए महीना तक आसानी से कमा सकते हैं। आइए जानते हैं घर में कैसे नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

घर की छत का इस्तेमाल आप पौधों को उगाने और रखने की जगह के तौर पर कर सकते हैं। इससे आप जगह किराए पर लेने के झंझट और महीने के किराए से बच जाएंगे। नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। आप घर पर बिना किसी परमिशन के बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप घरों, मॉल्स, ऑफिस और होटलों में बागवानी या लैंडस्केपिंग का काम करते हैं तो आपको जीएसटीएन नंबर लेना होगा क्योंकि तब आप सर्विस दे रहे हैं।

नर्सरी का बिजनेस अगर आपको बागवानी का शौक है तो आप स्वयं प्लांट खरीदने, देखभाल करने और नए प्लांट उगाने का काम कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं है तो आप एक माली को भी नौकरी पर रख सकते हैं। जो आपके लिए प्लांट खरीदने, देखभाल करने और नए प्लांट उगाने जैसा सभी काम करेगा। आपको 10 -12 हजार रुपए महीने के वेतन पर माली मिल जाएगा। नर्सरी का बिजनेस शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट अगर आपके पास छत है और स्वयं बागवानी का काम करते हैं तो आप शुरूआती 20 – 25 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से कारोबार शुरू कर सकते हैं। 20 – 25 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट में पौधे, छोटे प्लांट, गमले, प्लास्टिक पॉलिथिन, खाद, इक्विपमेंट आदि खरीद सकते हैं।

नर्सरी के कारोबार से महीने में 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक इनकम हो सकती है। छत्तीसगढ़ के बड़े शहरो एवं छोटे नगरो में मांग बढ़ने के बाद हाउस प्लांट की डिमांड तेजी से बढ़ी है। वहीं घरों, होटल, माल्स, अपार्टमेंट, रेजिडेंशियल कॉम्पलेकस और ऑफिस में छोटे प्लांट, पौधे, लैंडस्केपिंग की डिमांड हमेशा बनी रहती है। नर्सरी का प्रमोशन आप फेसबुक पेज, पम्पलेट छपवाकर कर सकते हैं। प्लांट और सर्विस की फोटोग्राफ डालने से लोग जल्दी कनेक्ट होते हैं। सर्दियों में इन पौधों की डिमांड बढ़ती है ज्यादा सर्दियों में तुलसी, नीम, गेंदे के फूल के पौधों की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ती है।

आपको पौधे और बीज 10 रुपए से लेकर 1,500 रुपए तक में मिल जाएंगे। इसके अलावा बीज और प्लांट बड़ी नर्सरी से खरीद सकते हैं। आजकल ज्यादातर ऑफिस, होटल, माल और घरों में भी लोग माली नहीं रखते बल्कि नर्सरी को ठेका दे देते हैं। वह इन नर्सरी को महीने की फीस देकर नर्सरी की सर्विस लेते हैं। उन्होंने बताया कि अगर आप औसतन 10 से 20 घर, बंगला और ऑफिसों के लिए बागवानी, पौधों के रखररखाव और मेंटनेंस का काम करते हैं तो आसानी से 50 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं। शुरूआत में आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। अपने एरिया और आसपास इलाके के घरों का सर्वे करना होगा और अपने लिए मौके तलाशने होंगे।

तुलसी का बीज सरकारी नर्सरी से 20 से 50 रुपए में मिल जाएगा। इन बीज के जरिए 20 से 30 तुलसी के पौधे उगा सकते हैं। तुलसी को उगाने का कॉस्ट खाद, पॉलिथिन और मेंटेनेंस का कॉस्ट 500 रुपए तक आएगा। ये प्लांट आप 100 रुपए से 400 रुपए तक में बेच सकते हैं। यानी आपको आराम से 1,500 रुपए से 6,000 रुपए कमा सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »