जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत 16 दिसंबर से होगी

गरियाबंद : जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत 16 दिसंबर को ग्राम पंचायत बारुका से होगी। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। साथ ही लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित भी किया जाएगा। संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार से उपलब्ध प्रचार प्रसार वैन और कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों के स्टालों के माध्यम से लोगों को केंद्र सरकार की 17 से अधिक योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही योजना के लाभ लेने से छूटे हुए लोगों का आवेदन लेकर लाभान्वित किया जाएगा।

जिले में बारुका से विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत की तैयारी की जा चुकी है। बारुका सहित आसपास गांव के लोग 16 दिसंबर को दोपहर में कार्यक्रम स्थल तक पहुंचकर योजनाओं की जानकारी लेकर लाभ ले सकते हैं। कार्यक्रम स्थल में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, आधार अपडेशन, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मुद्रा लोन, पीएम स्वनिधि के नवीन पंजीयन की सुविधा रहेगी। साथ ही स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से हेल्थ चेकअप, टीबी जांच, एनसीडी एवं सिकल सेल एनीमिया स्क्रीनिंग की भी सुविधा रहेगी। कार्यक्रम में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राही मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने अनुभव साझा करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 26 जनवरी 2024 तक चलने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के दौरान आम जनता को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, जल-जीवन मिशन, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के आदि योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही इन योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जाएगा। केंद्र सरकार से उपलब्ध प्रचार प्रसार वैन जिले के गांवों में जाकर इन योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे।

कलेक्टर आकाश छिकारा द्वारा संकल्प यात्रा के लिए रूट चार्ट तैयार कर निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए जा चुके है। साथ ही कार्यक्रम में जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण, सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबिलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन, प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करना, योजनाओं के सफल लाभार्थियों की ओर से अनुभव साझा करना और पोर्टल में जानकारी अपलोड करने के भी निर्देश दिए जा चुके है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button