2025 तक भारत में हर चौथी गाड़ी होगी इलेक्ट्रिक, BMW लॉन्च करेगी 12 नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां

नई दिल्ली/सूत्र: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने कहा है कि अगले दो वर्षों में भारत में हर चौथा वाहन इलेक्ट्रिक होगा। क्योंकि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और निर्माण में छूट योजना के तहत बड़े पैमाने पर आर्थिक लाभ दे रही है। वहीं, मौजूदा ईंधन कीमत की तुलना में खरीदारों को लागत के मामले में इलेक्ट्रिक वाहन आकर्षक लग रहे हैं। बीएमडब्ल्यू वैश्विक स्तर पर 2025 तक 12 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की तैयारी में है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ विक्रम पावाह ने कहा कि वर्तमान में कंपनी की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 10% है और उम्मीद है कि 2024 में यह बढ़कर 15% और 2025 तक 25% हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम पांच अलग-अलग पेशकशों के साथ देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा पोर्टफोलियो है। हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की मजबूत मांग देखी है और हम अपनी नेतृत्व स्थिति को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में और अधिक उत्पाद लॉन्च करना जारी रखेंगे।

उम्मीद से बेहतर मांग का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू द्वारा भारतीय बाजार में बेची जाने वाली हर चार में से एक गाड़ी अगले दो साल के भीतर इलेक्ट्रिक होगी। जर्मन कार निर्माता वर्तमान में 48% से अधिक हिस्सेदारी के साथ भारत में लक्जरी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार पर हावी है और अपने प्रतिद्वंद्वियों वोल्वो कार्स इंडिया, मर्सिडीज-बेंज इंडिया और ऑडी इंडिया से आगे है।

सीईओ विक्रम पावाह ने कहा कि बीएमडब्ल्यू 2025 तक वैश्विक स्तर पर 12 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि लक्जरी वाहन खंड में ग्राहकों की भावनाएं मजबूत हैं। हमने सितंबर में 1,439 कारों की अब तक की सबसे अच्छी मासिक बिक्री दर्ज की है। हमें उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी और हम पूरे साल रिकॉर्ड बिक्री दर्ज करने की राह पर हैं।

बीएमडब्ल्यू ने पिछले कैलेंडर वर्ष में भारतीय बाजार में 11,981 इकाइयों की अब तक की सबसे अच्छी बिक्री दर्ज की। कंपनी ने इससे पहले 2018 में अपनी सर्वश्रेष्ठ वार्षिक बिक्री दर्ज की थी जब उसने भारत में 10,405 कारें बेची थीं। चालू कैलेंडर वर्ष के पहले नौ महीनों में, बीएमडब्ल्यू इंडिया ने 10% की वृद्धि दर्ज करते हुए 9,580 वाहन बेचे हैं। जनवरी से सितंबर 2023 के बीच कंपनी की प्रीमियम मोटरसाइकिलों की बिक्री भी तेजी से 26% बढ़कर 6,778 यूनिट हो गई है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button