टमाटर पहले से ही ‘लाल’, अब मिर्च भी 300 के पार, सब्जियों ने बिगाड़ा थाली का बजट

रायपुर/सूत्र: आमतौर पर मानसून सीजन में हरी सब्जियों और फलों के दाम बढ़ जाते हैं, लेकिन इस बार ऐसा लग रहा है जैसे महंगाई का ब्रेक फेल हो गया है. सब्जियों के दाम रॉकेट की रफ्तार से चल रहे हैं. टमाटर की कीमत 150 रुपये किलो तक पहुंच चुकी है। रायपुर में भी प्याज की कीमतें 30 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. अब मिर्च की कीमत भी लोगों को रुलाने लगी है. अदरक-हरी मिर्च की कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। सूत्रों के मुताबिक, कई जिलों में हरी मिर्च 200 से 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. वहीं अदरक भी 350 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

एक माह पहले जो टमाटर 10-15 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, वह अब 100-150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है. टमाटर के बाद मिर्च की कीमत ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। मंडी में मिर्च के दाम भी 300 रुपये के पार जा रहे हैं. देश के ज्यादातर हिस्सों में हरी मिर्च की कीमत 300 से 350 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. वहीं, आने वाले दिनों में कीमत और बढ़ने की आशंका है। देश के ज्यादातर इलाकों में बारिश के कारण फसलें प्रभावित हुई हैं। वहीं माल परिवहन पर असर पड़ रहा है. जिसके कारण सब्जियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं।

आपको बता दें कि हरी मिर्च की मांग के मुकाबले आपूर्ति में कमी कीमत बढ़ने का बड़ा कारण है. वहीं बारिश के कारण फसल को भी नुकसान हो रहा है. इसके अलावा पिछली फसल से हुए नुकसान के कारण किसानों ने अन्य फसलों का उत्पादन करना शुरू कर दिया। इन सबका असर मिर्च की कीमत पर पड़ रहा है। माना जा रहा है कि अगले 15 दिनों में कीमत और बढ़ेगी. अगस्त के बाद कीमत में कमी की संभावना है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button