जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की हुई शुरुआत

गरियाबंद : लोगों को केंद्र सरकार की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देने और इन योजनाओं से जिलेवासियों को लाभन्वित करने के उद्देश्य से जिले में भी विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत हो गई है। इसी संबंध में आज विकासखंड गरियाबंद के ग्राम पंचायत बारुका में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

बारुका में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के सांसद चुन्नीलाल साहू शामिल हुए। साथ ही राजिम क्षेत्र के विधायक रोहित साहू, पूर्व सांसद चंदूलाल साहू, कलेक्टर आकाश छिकारा, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण भी शामिल हुए। कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को प्रचार प्रसार वैन के माध्यम से भारत सरकार की 17 से अधिक विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई।

साथ ही विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को स्पॉट में ही केसीसी कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेशन, पीएम उज्जवला एवं पीएम स्वनिधि योजनाओं से लाभान्वित किया गया। साथ ही स्वास्थ्य शिविर के द्वारा निशुल्क हेल्थ चेकअप, टीबी, सिकल सेल एनीमिया जांच और शुगर बीपी जांच किया गया। बारुका के कार्यक्रम स्थल में एलईडी स्क्रीन और टीवी के माध्यम से कार्यक्रम में शामिल लोगों ने प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री साय को सुना।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों की हर प्रकार की चिंता कम करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार ने कोरोना काल में गरीबों को मुफ्त राशन प्रदान किया गया। छोटे व्यापारियों को पीएम स्वनिधि योजना से सस्ता और आसान लोन मिल रहा है। देश में 50 लाख लोग इससे लाभान्वित हो चुके है। पीएम श्री मोदी ने कहा कि सरकार हर क्षेत्र में गंभीरता से काम कर रही है। अटल पेंशन योजना से बुजुर्ग लोगों की पेंशन सुनिश्चित हो रही है। वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से राशनकार्डधारियों को देश के किसी भी कोने से राशन लेने की सुविधा मिल रही है।

सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल बारुका में जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, जनपद उपाध्यक्ष प्रवीण यादव सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण एवं भारी संख्या में ग्रामीण जन मौजूद रहे।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button