छत्तीसगढ़ चुनाव: 2018 की तुलना में इस बार कम हुई वोटिंग

रायपुर/सूत्र: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में 70 सीटों के लिए दूसरे और अंतिम चरण का मतदान शुक्रवार शाम 5 बजे समाप्त हो गया। मतदान समाप्त होने तक राज्य में 68.15 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे. दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य में 1,63,14,479 मतदाता थे। इस चरण में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, आठ मंत्रियों और चार सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी।

राज्य में पोलिंग पार्टी की वापसी के दौरान नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. इस घटना में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का एक जवान शहीद हो गया। वहीं, वोटिंग के दौरान एक महिला की मौत हो गई और वोट देने जा रहे एक शख्स को जंगली हाथी ने कुचल दिया। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि गरियाबंद जिले की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के नौ मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर तीन बजे समाप्त हुआ।

2018 की तुलना में कम वोटिंग

लाइन में मतदाता

अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 8 बजे शुरू हुआ, जहां मतदाताओं ने शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि शाम पांच बजे मतदान खत्म होने तक 70 सीटों के 68.15 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। अधिकारियों ने कहा कि यह आंकड़ा अंतिम नहीं है। अन्य क्षेत्रों से जानकारी मिलने के बाद यह आंकड़ा बढ़ सकता है। पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण की 72 सीटों पर 76.62 फीसदी वोटिंग हुई थी।

शुरुआत में वोटिंग धीमी रही

अधिकारियों ने बताया कि आज शुरुआत में मतदान धीमा रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, मतदाता बड़ी संख्या में मतदान के लिए अपने घरों से निकलने लगे। बाद में मतदान केंद्रों के सामने लंबी कतारें देखी गईं. राज्य के नक्सल प्रभावित गरियाबंद जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र के बड़ेगोबरा गांव के पास नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। इस घटना में पोलिंग पार्टी की सुरक्षा में तैनात आईटीबीपी के हेड कांस्टेबल जोगिंदर सिंह की मौत हो गई. बड़ेगोबरा मतदान केंद्र बिंद्रानवागढ़ क्षेत्र के नौ मतदान केंद्रों में से एक है जहां सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ।

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले के कसडोल विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान एक महिला की मौत हो गई। कसडोल विधानसभा सीट के रिटर्निंग ऑफिसर भूपेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र के माल्दा ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक 76 पर सहोदरा बाई निषाद (58) वोट देने के लिए कतार में खड़ी थीं। उसने बताया कि वह अपनी बारी का इंतजार कर रही थी तभी अचानक गिर पड़ी. मतदान कर्मियों की मदद से परिजन उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसडोल ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

तीन लोगों की मौत हो गई

एक अन्य घटना में कोरिया जिले के कोरिया वनमंडल अंतर्गत खड़गवां वन परिक्षेत्र के मंगोरा गांव में मतदान करने जा रहे ग्रामीण उमेंद्र सिंह (25) की जंगली हाथी के हमले में मौत हो गई। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जब सिंह घर से निकले तो एक जंगली हाथी गांव के पास घूम रहा था। हाथी को देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे, जब सिंह वहां पहुंचे तो हाथी भीड़ की ओर दौड़ा और उमेंद्र सिंह को कुचलकर मार डाला। सिंह के परिवार को तत्काल सहायता दी गई है।

राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और उनकी पत्नी प्रथम महिला सुप्रभा हरिचंदन राजधानी रायपुर के सिहावा भवन सिविल लाइन स्थित आदर्श मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने विधानसभा क्षेत्र पाटन के कुरुदडीह गांव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »