कहीं आपकी ‘सीक्रेट’ बातें तो नहीं सुन रहा? आपका स्मार्टफोन, जानिए इसे बंद करने की ट्रिक

रायपुर/कारोबारसंदेश: स्मार्टफोन का इस्तेमाल इन दिनों काफी बढ़ गया है। स्मार्टफोन हर समय हमारे साथ हैं। इनमें कई तरह की सर्विसेज और ऐप्स हैं, जो कई तरह की परमिशन लेते हैं। कई ऐसे ऐप हैं जो लोकेशन, माइक्रोफोन और कैमरा की परमिशन लेते हैं। ऐसे में ये ऐप ट्रैक कर सकते हैं कि हम कहां जा रहे हैं, हम किससे बात कर रहे हैं और ये सारी चीजें।

गूगल असिस्टेंट वॉइस कमांड के लिए माइक्रोफोन की अनुमति लेता है और यह हमेशा चालू रहता है। इसी तरह ऐप भी वॉयस-टू-स्पीच फीचर का इस्तेमाल करने के लिए माइक्रोफोन की अनुमति मांगते हैं। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि ये ऐप्स हर वक्त आपकी बातें सुनें तो आप जब चाहें इनसे परमिशन वापस ले सकते हैं।

फेसबुक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है। जब आप इसे इंस्टॉल करते हैं तो ये ऐप्स आपसे कई तरह की परमिशन मांगते हैं। इनमें से एक माइक्रोफोन भी है। इसका एक्सेस वीडियो चैटिंग जैसे फंक्शन के लिए लिया जाता है। अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आप सीधे सेटिंग में जाकर फेसबुक सर्च कर सकते हैं और परमिशन में जाकर माइक्रोफोन को बंद कर सकते हैं।

एलेक्सा एक लोकप्रिय वर्चुअल असिस्टेंट डिवाइस है। यह डिवाइस वॉइस कमांड पर काम करती है। ऐसे ही गूगल असिस्टेंट की तरह यहां भी माइक्रोफोन हर वक्त एक्टिव रहता है। ऐसे में वह आपकी बातें हर समय सुन सकती हैं। ऐमजॉन एलेक्सा को लेकर पहले भी ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जहां डिवाइस यूजर्स की बातों को रिकॉर्ड कर रही थी। ऐसे में अब माइक बंद करने का विकल्प है। इसलिए यूजर्स जब चाहें इसे ऑफ कर सकते हैं।

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आपको बस सेटिंग्स में जाकर सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी के विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद आपको प्राइवेसी पर टैप करना होगा। फिर आपको यहां से पता चल जाएगा कि किस ऐप के पास कैमरा और माइक्रोफोन का एक्सेस है। आप अपने इच्छित किसी भी ऐप से एक्सेस हटा सकते हैं। इसके अलावा आप एक ही बार में पूरे फोन से माइक्रोफोन और कैमरा का एक्सेस हटा सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »