आरंग में दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल, व्हीलचेयर और कर्मकारों को औजार पेटी का वितरण

पूरनकुमार/आरंग रायपुर : आज अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर जनपद पंचायत आरंग परिसर में कार्यक्रम आयोजित कर मुख्य अतिथि डॉ शिवकुमार डहरिया मंत्री ,नगरीय प्रशासन एवं श्रम तथा श्रम विभाग ने क्षेत्र के दिव्यांगजनों को ट्राइसाइकिल,व्हीलचेयर और कर्मकारों को औजार पेटी का वितरण किया गया।
इस दौरान मंत्री डॉ.डहरिया ने दिव्यांगजनों का सम्मान करते हुए कहा कि दिव्यांगजन अपने आपकों कमजोर न समझे। छत्तीसगढ़ की सरकार दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए सजग है और सभी वर्ग के लोगों के साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए समाजकल्याण विभाग के माध्यम से योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्हें आवश्यकतानुसार उपकरण प्रदान किया जा रहा है। 

मंत्री डॉ डहरिया ने कहा कि आज दिव्यांगजनों को जो ट्राइसाइकिल दी गई है उससे निश्चित ही इन्हें आने जाने में सहूलियत होगी। अब इन्हें किसी पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा। दिव्यांगजन ट्राइसाइकिल के माध्यम से आसानी से अपनी मंजिल की ओर पहुंच पाएंगे। समाज के मुख्यधारा में जुड़ पाएंगे। इनके जीवन में गति आएगी। छत्तीसगढ़ सरकार भी यहीं चाहती है कि हर किसी को आगे बढ़ने का अवसर मिले। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की कोशिश है कि हर किसी को योजनाओं का लाभ मिले। जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने मोची का कार्य करने वाले कर्मकारों को औजार पेटी मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि आप लोग अपना कार्य इसी तरह मेहनत करें। छत्तीसगढ़ सरकार आपके साथ है।  

डॉ डहरिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार किसानों,गरीबों की भलाई के लिए निरंतर कार्य कर रही है। कर्ज माफ करने के साथ अधिक कीमत में धान की खरीदी की जा रही है और गरीबों को एक रुपये किलो में चावल देने के साथ गौपालकों से 2 रुपए किलो में गोबर की खरीदी कर उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आरंग क्षेत्र के विकास के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है।  मंत्री ने यहाँ हितग्राहियों को 20-20 बैटरी व स्व चलित ट्राइसाइकिल,10 व्हीलचेयर,20 कर्मकारों को चर्मशिल्प पेटी का वितरण किया।
कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष खिलेश्वर देवांगन,नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चंद्रशेखर चंद्राकर ने अपना उद्बोधन देकर दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित किया। इस दौरान जनपद उपाध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रानी केजू पटेल,अनिता थान सिंह साहू,केशरी मोहन साहू,माखन कुर्रे जनपद सदस्यगण यादराम साहू,विकास टंडन,योगेश साहू,हृदय लाल जांगड़े,किशोर साहू,प्रतिनिधि पिंटू कुर्रे,अनिल सोनवानी, पवन धीवर,पूर्व सीईओ अशोक तिवारी सहित ,सरपंचगण अन्य जनप्रतिनिधि,अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन  उपस्थित थे।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button