जानिए: करोड़पति बनने का इको-फ्रेंडली तरीका, जेब से जाएंगे सिर्फ 1 लाख रुपये

रायपुर/सूत्र: गांव हो या शहर, ये बिजनेस आइडिया होगा हिट, किसी भी अच्छे निवेश में कुछ समय लगता है और इस व्यवसाय के लिए भी धैर्य आवश्यक होगा। आपको 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा और 12 साल बाद आपके पास करोड़ों रुपये की संपत्ति होगी। इस बिजनेस में आपको फैक्ट्री लगाने या दुकान खोलने की भी जरूरत नहीं है। बस आपके पास खाली जमीन होनी चाहिए, अगर आपके पास जमीन और 1 लाख रुपये हैं तो आप ये काम जरूर कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा बिजनेस आइडिया है, हम बात कर रहे हैं महोगनी के पेड़ से पैसे कमाने की।

फ़ाइल फोटो

महोगनी का पेड़ इस समय बाजार में 2000 रुपये प्रति घन मीटर बिकता है। एक पेड़ की कीमत 40-50 हजार रुपये तक होती है, संभव है कि 12 साल बाद इसकी कीमत और बढ़ जाए. हालाँकि, हम इस कीमत पर आगे बढ़ाते हैं। 120 पेड़ों से आप 12 साल के अंदर करोड़ों की संपत्ति बना सकते हैं। ये कैसे होगा इसका गणित हम समझाते हैं…

फ़ाइल फोटो

कहां लगा सकते हैं महोगनी

महोगनी का पेड़ वहां लगाया जा सकता है जहां हवाएं कम चलती हैं। भारत में इनकी लंबाई 60 फीट तक होती है और ये पतले होते हैं। इनकी जड़ें कमज़ोर होती हैं, इसलिए तेज़ हवाओं में ये गिर सकते हैं। सामान्यतः इन्हें पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। ध्यान देने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इन्हें जलजमाव वाले क्षेत्रों में लगाने से बचें।

कमाई का कैलकुलेशन

यदि आप 1 एकड़ में महोगनी के पौधे लगाते हैं तो उनके बीच पर्याप्त दूरी रखकर 1000 पौधे लगाए जा सकते हैं। 10-12 वर्ष के अन्दर एक पेड़ से 20 घन फीट तक लकड़ी प्राप्त हो जाती है। महोगनी के पेड़ की कीमत केवल घन फीट में होती है। 1000 पेड़ों से 20,000 घन फीट लकड़ी प्राप्त होगी। ध्यान दें कि हम न्यूनतम घन फीट की बात कर रहे हैं। महोगनी के एक पेड़ से सामान्यतः 10-12 वर्षों में 25 घन फीट लकड़ी प्राप्त होती है।

प्रत्येक घन फुट की कीमत 500-1000 रुपये है, इसमें भी हम न्यूनतम मूल्य ही लेते हैं, जो कि 500 रुपये है। अब 500 रुपये प्रति घन फुट के हिसाब से 20,000 घन फुट लकड़ी कितने में बिकेगी? जवाब है- 1 करोड़. यह कमाई तब है जब सभी मूल्यों को न्यूनतम रखकर गणना की गई हो। इसमें निवेश की बात करें तो कुल लागत करीब 1 लाख रुपये आएगी. इसमें आपके पौधों की लागत, श्रम शुल्क, उर्वरक और अन्य विविध खर्च शामिल हैं। यानी आपका शुद्ध मुनाफा 99 लाख रुपये होगा।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है महोगनी

महोगनी के पेड़ की छाल से लेकर इसकी पत्तियां और बीज तक, सब कुछ फायदेमंद है। महोगनी की छाल बुखार और मलेरिया को ठीक करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सहायक है। वहीं, इसकी छाल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करती है। इसके अलावा महोगनी की पत्तियों में लाइकोपीन नामक तत्व होता है। जो आंत को भी स्वस्थ रखता है, इन पत्तियों के सेवन से स्तन कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button