एक ही पॉलिसी में जीवन, स्वास्थ्य और कार बीमा की सुरक्षा, खास फीचर्स के साथ जानिए क्या है IRDA का प्लान

नई दिल्ली/सूत्र : ऑल इन वन पॉलिसी अभी तक देश में जीवन, स्वास्थ्य और मोटर बीमा सहित अन्य बीमा उत्पादों का लाभ उठाने के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेने की जरूरत होती थी, लेकिन आने वाले दिनों में आपको ये सभी लाभ एक ही पॉलिसी में मिल जाएंगे। दरअसल, बीमा नियामक संस्था आईआरडीएआई एक ऐसी पॉलिसी लाने पर काम कर रही है, जिसमें सभी तरह के बीमा शामिल होंगे और ग्राहकों को अलग-अलग पॉलिसी नहीं लेनी पड़ेगी। यानी यह ऑल इन वन इंश्योरेंस पॉलिसी होगी।

अगर बीमा नियामक की यह योजना सफल होती है तो जल्द ही देश भर के परिवारों को एक ही पॉलिसी मिलने लगेगी। IRDA के प्रमुख देवाशीष पांडा ने कहा कि यह काम मुश्किल जरूर है, लेकिन चर्चा चल रही है. आइए जानते हैं इसको लेकर बीमा नियामक किस तरह की तैयारियां कर रहा है और इससे ग्राहकों को क्या फायदा होगा।

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने देश में बीमा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल की है। IRDAI का “इंश्योरेंस ट्रिनिटी,” एक किफायती उत्पाद है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को व्यापक स्वास्थ्य, जीवन, संपत्ति और दुर्घटना कवरेज प्रदान करना है।

अंग्रेजी अखबार द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, देश बीमा उत्पादों के तेजी से विस्तार की ऐसी योजना पर काम कर रहा है। ऑल-इन-वन बीमा पॉलिसी एक साथ कई जोखिम सुरक्षा लाएगी और दावों को एक कॉमन इंडस्ट्री प्लेटफॉर्म से जोड़कर निपटान प्रक्रिया को सरल बनाएगी।

एक ही नीति में सभी सुरक्षा की पूर्ति

IRDA के प्रमुख देवाशीष पांडा ने कहा कि हम चाहते हैं कि ग्राहकों के सभी जोखिम एक पॉलिसी से कवर हों, साथ ही यह पॉलिसी सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हो. इसके अलावा इस पॉलिसी का प्रीमियम कम होना चाहिए और क्लेम सेटलमेंट भी जल्दी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हमारी यह योजना आकार लेती है तो जल्द ही देश भर के परिवारों को एक ऐसी सस्ती सिंगल पॉलिसी की सौगात मिलेगी, जिसमें स्वास्थ्य, जीवन, संपत्ति और दुर्घटना कवर को लेकर सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस पॉलिसी के जरिए क्लेम सेटलमेंट कुछ ही घंटों में हो जाएगा।

बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण चाहता है कि आम लोगों को अलग-अलग जरूरतों के लिए बीमा पॉलिसी के लिए भटकना न पड़े. उसे एक बार में ऐसी पॉलिसी लेनी चाहिए, जिसमें स्वास्थ्य, जीवन और संपत्ति सहित सभी क्षेत्रों से जुड़े जोखिम कवर हों और सभी पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त करें।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button