जानिए: पैन कार्ड खो जाने पर इसे दोबारा कैसे डाउनलोड करें

रायपुर/कारोबारसंदेश : वित्तीय लेन-देन समेत रीयल एस्टेट की खरीद-बिक्री के लिए पैन कार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है. इस फोटो का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर भी किया जाता है। बिना पैन कार्ड के बैंक में एक निश्चित राशि से अधिक जमा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है। लेकिन, इस समस्या से बचने के लिए ई-पैन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

आयकर विभाग देश के नागरिकों के वित्तीय लेनदेन सहित सभी प्रकार के आर्थिक मामलों की जानकारी के लिए पैन कार्ड जारी करता है। इसमें 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है, जिसकी मदद से आयकर विभाग आपके वित्तीय लेनदेन की निगरानी कर सकता है। आयकर विभाग भी यूजर्स को पैन कार्ड को सुरक्षित रखने की सलाह देता है।

यदि आप अपना पैन कार्ड खो देते हैं, तो आप अपने बैंक खाते में पैसा जमा नहीं कर सकते हैं और न ही नकद निकाल सकते हैं। वहीं अगर पैन कार्ड गलत हाथों में पड़ जाता है तो जालसाज आपके बैंक खाते में जमा रकम को साफ कर सकते हैं या पैन कार्ड का इस्तेमाल अन्य कामों में कर आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अगर पैन कार्ड खो जाता है तो आप ई-पैन कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने वित्तीय लेन-देन, खरीदारी और अन्य काम पूरे कर सकते हैं। क्योंकि लगभग सभी वित्तीय संस्थान ई-पैन कार्ड स्वीकार करते हैं। ऐसे में ई-पैन कार्ड आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है।

ऐसे डाउनलोड करें ई-पैन कार्ड – 1. सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर लॉग इन करें। 2. अब साइट में दिख रहे ई-पैन कार्ड के विकल्प को सेलेक्ट कर क्लिक करें। 3. इसके बाद दिए गए कॉलम में अपना पैन नंबर डालें। 4. अब दिए गए कॉलम में आधार कार्ड नंबर भरें। 5. इसके बाद अपनी डेट ऑफ बर्थ भरें। 6. अब टर्म्स एंड कंडीशंस के विकल्प पर क्लिक करें। 7. इसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

8. अब मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को निर्धारित स्थान पर भरें। 9. अब कंफर्मेशन ऑप्शन को सेलेक्ट कर क्लिक करें। 10. इसके बाद ई-पैन डाउनलोड करने के लिए शुल्क जमा करने का विकल्प चुनें। 11. फीस जमा करने के बाद ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। 12. अब ई-पैन के पीडीएफ प्रारूप को डाउनलोड करने के लिए पासवर्ड के रूप में जन्म तिथि दर्ज करें। 13. अब ई-पैन डाउनलोड हो जाएगा।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »