इंडिया पोस्ट ने लॉन्च किया DakPay ऐप, पढ़ें फीचर्स

नम्रता माही / रायपुर : डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहक अब ऐप के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को इस ऐप को लॉन्च किया। इसका नाम DakPay है।

इंडिया पोस्ट और आईपीपीबी अपने डाक नेटवर्क के माध्यम से देश भर में विभिन्न वित्तीय और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। ये अब DakPay के जरिए भी दिया जाएगा। DakPay कई सेवाएं प्रदान करेगा। इससे पैसे भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और सेवाओं का भुगतान करने और दुकानों पर डिजिटल भुगतान करने में मदद मिलेगी। यह देश के किसी भी बैंक के साथ ग्राहकों को अंतर-बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करेगा।

इस ऐप का उद्घाटन करते हुए, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि DakPay भारतीय डाक की विरासत को और समृद्ध करेगी, जो आज देश के सभी परिवारों तक पहुंचने वाली है। उन्होंने कहा, DakPay एक अभिनव सेवा है। यह न केवल बैंकिंग सेवाओं और डाक उत्पादों तक ऑनलाइन पहुंच प्रदान करता है, बल्कि एक अनूठी अवधारणा भी है जिसमें कोई भी ऑर्डर देकर अपने घर के दरवाजे पर पोस्‍टल वित्तीय सेवाएं प्राप्त कर सकता है।

डाक सचिव और आईपीपीबी बोर्ड के चेयरमैन प्रदीप कुमार बिसोई ने कहा कि DakPay एक आसान भुगतान समाधान प्रदान करता है। इसके माध्यम से, ग्राहक ऐप या डाकिया की मदद से सभी बैंकिंग और भुगतान उत्पादों और सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button