Ads

संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है: मुख्यमंत्री श्री बघेल

बिरगांव में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के चौथे राज अधिवेशन में शामिल हुए मुख्यमंत्री

रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज धरसीवां विकासखण्ड के बिरगांव में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के चौथे राज अधिवेशन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि समाज के विकास में सबकी भागीदारी जरूरी है। इससे समाज में एकता और संगठन का विकास होता है। सभी के एक होने से समाज में सामाजिक समरसता का विकास होगा। समाज के बिना हम सब अधूरे है। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि संगठित समाज ही विकास की धारा में आगे बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर चरौदा में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 30 लाख रुपए, बिरगांव सामाजिक भवन में अहाता के लिए 20 लाख रुपए तथा ट्रांसपोर्ट नगर बिरगांव में डॉ. खूबचंद बघेल की मूर्ति लगाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सभी समाज के लोगों को साथ लेकर विकास की राह में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना के स्वप्न देखने वाले पुरखे छत्तीसगढ़ के विकास की जो कल्पना संजोए थे, सरकार उन सपनों को साकार करने का काम कर रही है। राज्य की सांस्कृतिक विरासत को सहेज रही है। गांव से लेकर विधानसभा और मंत्रालय में छत्तीसगढ़ी में बात करने में कोई संकोच नहीं करता है। छत्तीसगढ़ियों का अपना स्वाभिमान होता है। सरकार ने इस स्वाभिमान को बढ़ाने का काम किया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में गोधन योजना से रोजगार और आय के नए स्त्रोत प्रारंभ हुए हैं। जिसके पास पहले कोई रोजगार नहीं होता था, वे गोबर बेचकर लाभ कमा रहे हैं। महिला समूह आत्मनिर्भर बन रही है। प्रदेश में धान से एथेनॉल बनाने की दिशा में प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है। इससे प्रदेश के लोगों के लिए आमदनी के जरिए का सृजन होगा और आत्मनिर्भर प्रदेश का निर्माण होगा। कार्यक्रम में प्रतिभावान बच्चों को सम्मानित किया गया एवं कुर्मी समाज के साहित्यकारों द्वारा रचित ‘आखर थरहा’ पत्रिका का विमोचन भी किया गया।
 
कार्यक्रम को सांसद श्रीमती छाया वर्मा और छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर खनिज विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिरीश देवांगन, विधायक श्री सत्यनारायण शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती डोमेश्वरी वर्मा, बिरगांव निगम की अध्यक्ष श्रीमती अम्बिका यदु सहित समाज के पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। 

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button