Ads

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने किया ऐलान, भारत में बंद हुई ये सर्विस, जानिए सारी डिटेल्स

नई दिल्ली/सूत्र : चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने भारत में अपनी Mi Financial Services को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि वह कोर बिजनेस सर्विसेज पर ज्यादा फोकस करना चाहती है। श्याओमी  ने 2019 में Mi Pay को भारत में लॉन्च किया था। एक अनुमान के मुताबिक इस सर्विस को 20 मिलियन से ज्यादा लोगों ने सब्सक्राइब किया था। इसके बाद कंपनी ने बाद में Mi क्रेडिट सर्विस भी लॉन्च की।

सूत्रों के मुताबिक शाओमी के प्रवक्ता ने कहा कि ‘यह कदम कोर बिजनेस सर्विसेज पर फोकस करने के लिए है। हमने Mi Financial Services को बंद कर दिया है। चार साल की छोटी सी अवधि में, हम हजारों ग्राहकों को जोड़ने और उनकी सेवा करने में सक्षम हुए हैं। Xiaomi India ने कहा कि वह उत्पादों के साथ सभी के लिए नवीनतम तकनीक और नवाचार लाना जारी रखेगा।

Mi क्रेडिट सेवा जिसे पहली बार मई 2018 में लॉन्च किया गया था, दूसरी बार उसे 3 दिसंबर 2019 को फिर से लॉन्च किया गया था। Mi क्रेडिट व्यक्तिगत ऋण और Mi ग्राहकों को उधार देने के लिए एक ऑनलाइन क्यूरेटेड मार्केटप्लेस था। कंपनी ने नवंबर 2019 तक चलने वाले पायलट प्रोजेक्ट के तहत 28 करोड़ रुपये (प्रति दिन 1 करोड़ रुपये) तक का ऋण वितरित किया था। दिसंबर 2019 तक, भारत में इसके डिजिटल ऋण समाधान के माध्यम से 125 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण वितरित किए गए थे।

एड मार्केट रिसर्च फर्म की एक रिपोर्ट के मुताबिक श्याओमी ने भारत में स्मार्टफोन मार्केट में 9.2 मिलियन यूनिट्स के साथ टॉप किया है। त्योहारी सीजन से पहले जुलाई में ब्रांड ने ऑनलाइन बिक्री से अच्छा मुनाफा कमाया था। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले श्याओमी के भारत से अपना कारोबार बंद करने की चर्चा थी, लेकिन बाद में कंपनी ने इन अफवाहों का खंडन किया।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button