ग्रामोद्योग के अंतर्गत जिले में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् आवेदन आमंत्रित

जगदलपुर :  केन्द्र सरकार प्रवर्तित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के अंतर्गत जिले को चलित वर्ष में योजना संचालन हेतु 45 इकाई स्थापना के लिए लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिले के सभी वर्ग पात्र एवं इच्छुक अभ्यार्थियों से ग्रामीण क्षेत्र में अधिसूचित उद्योग सेवाई इकाई स्थापित हेतु 30 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन www.pmegpregistration.gov.in आवेदन पत्र आमंत्रित किया गया है। योजना अंतर्गत सेवा एवं औद्योगिक इकाई हेतु क्रमशः 10 लाख रूपए एवं 25 लाख रूपए तक बैंक के माध्यम से आर्थिक सहायता से साथ पात्रतानुसार 25 प्रतिशत एवं 35 प्रतिशत अनुदान हितग्राही के ऋण खाते में स्वीकृत कर्ता बैंक के नोडल शाखा द्वारा सीधे समायोजना करने का प्रावधान है। नियमानुसार 5-10 प्रतिशत तक स्वयं का अंशदान जमा करना होगा।

        राज्य शासन प्रवर्तित मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत् एसटी, एससी और ओबीसी वर्ग के लिए इस वर्ष 24 इकाई का लक्ष्य है, सेवा उद्योग औद्योगिक इकाई स्थापना हेतु क्रमषः एक लाख एवं तीन लाख रूपए बैंक के माध्यम से सहायता तथा 35 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है, उपरोक्त योजनाओं में जाति, आधार कार्ड, शिक्षा, निवास प्रमाण पत्र के साथ परियोजना प्रतिवेदन की आवश्यकता है। विशेष रूप से आए प्रवासी श्रमिक मज़दूरों के लिए यह योजना लाभप्रद है।

      ग्रामोद्योग के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों के द्वारा उत्पादित वस्तुओं के विपणन हेतु राज्य शासन के भंडार क्रय नियम के तहत् शासकीय विभाग द्वारा ग्रामोद्योग भंडार से सीधे साबुन, सेनेटाइजर, मास्क आदि क्रय कर सकते है। निर्धारित दर पर उच्च गुणवक्ता युक्त सामग्री को सभी जन साधारण के लिए भी सुलभ उपलब्ध है। अधिक जानकारी हेतु सहायता संचालक ग्रामोद्योग जिला पंचायत कार्यालय जगदलपुर में कार्यालय अवधि में संपर्क कर सकते हैं।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »