भारत की पहली महिला सर्जन जनरल मैरी पूनन लुकोस

रायपुर/ के महि : मैरी पूनन लुकोस भारत की पहली सर्जन जनरल थीं, वह एक गयनेकोलॉजिस्ट और ओब्स्टेट्रिशन थी। लुकोस मद्रास यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने वाली पहली महिला भी थीं। उस समय महिलाओं के खिलाफ विरोध और रूढ़ियों के बावजूद, मैरी पूनेन लूकोस अपने हक़ के लिए लड़ने में कामयाब रहीं। उन्होंने  न केवल अपने जीवन में सफलता हासिल की बल्कि सामाज की प्रगति में भी अपना योगदान दिया। हालाँकि उन्हें बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने निडर होकर साहस के साथ परिस्थितियों का मुकाबला किया।

1886 में जन्मी मैरी के पिता डॉक्टर थे। मैरी पूनेन लुकोस की हमेशा से मेडिसिन में रुचि थी। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, लुकोस को महाराजा कॉलेज में साइंस के कोर्स में प्रवेश लेने से मना कर दिया गया क्योंकि वह एक महिला थी। हालांकि, उन्होंने हार नहीं मानी। इसकी बजाय, उन्होंने इतिहास में बीए की डिग्री हासिल करने का फैसला किया। उन्होंने मद्रास यूनिवर्सिटी की पहली महिला ग्रेजुएट बनने के लिए वहां से ग्रेजुएशन किया।

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद, वह मेडिसिन पढ़ना चाहती थी। हालाँकि, उस समय भारत के किसी भी मेडिकल कॉलेज ने महिलाओं को स्वीकार नहीं किया जाता था। नतीजतन, उन्हें लंदन जाने के लिए मजबूर किया गया जहां उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से एमबीबीएस किया। वह डबलिन से गायनेकोलॉजी और आब्सटेट्रिक्स में स्पेशलाइज़ेशन हासिल करने के लिए भी चली गई। अपने पिता की मृत्यु की खबर सुनकर, मैरी पूनन लुकोस भारत लौट आईं। उन्होंने दोस्तों और परिवार की सोच के खिलाफ ऐसा किया। वह जानती थी कि भारत में जीवन आसान नहीं होगा। हालाँकि, मैरी ने जरूरतमंद भारतीयों की मदद करने की अपनी इच्छा पूरी की।

1916 में भारत लौटीं, तो उन्होंने तिरुवनंतपुरम में महिला और बच्चों का हॉस्पिटल, थाइकॉड में एक गयनेकोलॉजिस्ट का पद संभाला। उन्होंने हॉस्पिटल के सुपरिंटैंडैंट की भूमिका भी निभाई। एक साल बाद, उन्होंने एक वकील केके लूकोज से शादी कर ली। थाइकौड अस्पताल में, उन्होंने दाइयों के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया। अस्पताल में मैरी का काम आसान नहीं था। उन्हें न केवल उचित सुविधाओं और उपकरणों की कमी के कारण आने वाली परेशानियों का सामना करना पड़ा, बल्कि सामाजिक सोच भी थी, जिन्होंने महिलाओं को हस्पतालों  में आने से रोक दिया।

1922 में, लुकोस को त्रावणकोर की विधान सभा के लिए नामित किया गया था। उन्होंने उन्हें राज्य की पहली महिला विधायक बनाया। ठीक दो साल बाद, वह त्रावणकोर की पहली महिला सर्जन जनरल बनीं। 1938 तक, वह 32 सरकारी अस्पतालों, 40 सरकारी औषधालयों और 20 निजी संस्थानों की इंचार्ज थीं। वह दुनिया की पहली महिला सर्जन जनरल थीं। मैरी पूनेन लुकोस सोशल लाइफ में भी काफी एक्टिव थीं। वह हमेशा राष्ट्र और भारतीय महिलाओं की सेवा के लिए तैयार रहती थीं। वह यंग वूमेनस क्रिश्चियन एसोसिएशन के त्रिवेंद्रम चैप्टर और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की संस्थापक अध्यक्ष थीं। 1975 में, भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button
Translate »