करोड़ों बेटियों के लिए बनीं मिसाल…भारतीय सेना में पहली महिला सूबेदार बनीं प्रीति रजक

नई दिल्ली: भारतीय सेना में पदोन्नत होने के बाद हवलदार प्रीति रजक शनिवार को सूबेदार का पदक पाने वाली पहली महिला बन गईं। वह एक चैंपियन ट्रैप शूटर हैं। सूबेदार रजक दिसंबर 2022 में सेना की सैन्य पुलिस कोर में शामिल हुए थे। सेना ने कहा, ‘यह भारतीय सेना के साथ देश की महिलाओं के लिए गर्व का क्षण है। आज ट्रैप शूटर हवलदार प्रीति रजक को सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया।

सेना के मुताबिक, ‘सूबेदार प्रीति रजक अब भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार हैं। उनकी उपलब्धि नारी शक्ति का असाधारण प्रदर्शन है। प्रीति निशानेबाजी में हवलदार के रूप में सेना में भर्ती होने वाली पहली मेधावी खिलाड़ी थीं। रजक ने चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों के दौरान ट्रैप में महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था।

सेना ने एक बयान में कहा कि उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर उन्हें सूबेदार के पद पर पदोन्नत किया गया है। सूबेदार रजक वर्तमान में भारत (ट्रैप महिला स्पर्धा) में छठे स्थान पर हैं। वह पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) में प्रशिक्षण ले रही हैं।

सेना ने कहा, “उनकी महान उपलब्धि युवा महिलाओं की पीढ़ियों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आगे आने के साथ-साथ पेशेवर शूटिंग में अपने लिए जगह बनाने के लिए प्रेरित करेगी।”

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button