जिले के किसानों को रबी फसल के लिए मिलेगा सिंचाई का पानी

गरियाबंद : जिले के किसानों को रबी फसल के लिए बांध का पानी दिया जाएगा। किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आज जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में यह प्रस्तावित किया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में राजिम विधायक रोहित साहू, बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव, कलेक्टर दीपक अग्रवाल सहित ज़िला जल उपयोगिता के सदस्य गण एवम् सिंचाई विभाग के सभी अनुविभागीय अधिकारी गण शामिल हुए। रबी फसल के लिए पानी दिए जाने के निर्णय से जिले के 70 गांवों के लगभग 9 हजार एकड़ सिंचित होंगे। जिससे क्षेत्र के किसान लाभान्वित होंगे।

फ़ाइल फोटो

इसके अंतर्गत बड़े जलाशय से 42 गांवों के 7 हजार एकड़ और लघु जलाशय से 28 गांवों के लगभग 2 हजार एकड़ सिंचित होंगे। बैठक में दोनों विधायकों ने किसानों द्वारा रबी सीजन में सिंचाई हेतु पानी की मांग के मुद्दे पर चर्चा की। किसानों को दलहन तिलहन फसल लेने के लिए प्रेरित करने हेतु चर्चा हुई। तथा किसानों को पानी देने के लिए क्या व्यवस्था किया जा सकता है, इस मुद्दे पर भी गहन चर्चा हुई।

बैठक में जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता एस के बर्मन ने विस्तार पूर्वक बताया कि सिकासार जलाशय में वर्तमान में 22.1.2024 की स्थिति में 156.62 मिलियन घन मीटर पानी उपलब्ध है। जिसमे से 140.79 मिलियन घन मीटर उपयोगी जल है। बांध में उपलब्ध जल में से 114 एमसीएम पानी अन्य आवश्यक उपयोग हेतु आरक्षित रखा गया है। शेष जल उपलब्धता के आधार पर किसानों को सिंचाई के लिए पानी दी जा सकती है साथ ही यह भी बताया के लघु जलाशय में जल उपलब्धता के आधार पर भी पानी देने के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। इसके आधार पर सभी आवश्यक विषयों में चर्चा कर सर्वसम्मति से पानी देने का प्रस्ताव पारित किया गया।

साथ ही दोनों विधायकों ने अंतिम छोर तक पानी की पहुंच भी सुनिश्चित करने के निर्देश सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में जिला पंचायत सदस्य चन्द्रशेखर साहू, अपर कलेक्टर अविनाश भोई सहित सिंचाई विभाग और जिला जल उपयोगिता समिति के सदस्यगण शामिल हुए।

Show More

KR. MAHI

CHIEF EDITOR KAROBAR SANDESH

Related Articles

Back to top button